Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयजीवनशैलीराष्ट्रीयस्वास्थ्य

क्या कोरोना संक्रमण से ठीक हो जाने के बाद दोबारा ये वायरस कर सकता है हमला!

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया इस समय काफी परेशान चल रही है। अभी तक दुनिया भर में 10,000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। लोगों के मन में कोरोना वायरस के संबंध में काफी सवाल हैं। जैसे क्या अगर किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस एक बार हो चुका है तो क्या दूसरी बार होने की संभावना है।

विज्ञान की माने तो एक बार किसी वायरस का संक्रमण होने के बाद इंसानी शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति उस वायरस से लड़ना सीख जाती है। इस कारण वो वायरस उस इंसान को फिर से नुकसान नहीं पहुंचा सकता।

लेकिन अभी ये ठीक-ठीक नहीं कहा जा सकता क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला अभी दिसंबर के आस-पास ही सामने आया है। हालांकि पहले के वायरसों के अनुभव से ये कहा जा सकता है कि एक बार संक्रमण के बाद वायरस के खिलाफ़ शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति एंटी बॉडीज बना लेती है। इससे भविष्य के लिए इस वायरस से बचाव हो जाता है।

उदाहरण के तौर पर सार्स और मार्स वायरस (जो कि कोरोना वायरस की फैमिली से ही हैं) की पहले की किस्मों में दोबारा संक्रमण देखने को नहीं मिला। हालांकि चीन से मिल रही ताजा रिपोर्टों में ये बात कही जा रही है कि अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने के बाद भी कुछ लोगों में फिर से संक्रमण पाया गया है। लेकिन पुख्ता तौर पर इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close