तकनीकी

इन स्टेप्स को फॉलो कर आप देख सकते हैं वॉट्सऐप के डिलीट मेसेज

वॉट्सऐप हमेशा अपने यूज़र्स के लिए उनके चैट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए एक से बढ़कर एक फीचर देता रहता है। आज के समय में हर कोई इसके साथ जुड़ा हुआ है। इसीलिए यह इस समय दुनिया का नंबर 1 इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप है। पिछले कुछ सालों में वॉट्सऐप को कई अपडेट और फीचर मिले हैं।

इन्हीं में से एक है डिलीट मेसेज। इस फीचर को कंपनी ने साल 2017 में लॉन्च किया था। इसके जरिए यूजर गलती से भेजे गए मेसेज को तुरंत डिलीट कर सकते हैं। लेकिन एक खास तरीका है, जिसके जरिए आप डिलीट किए गए मेसेज को देख और पढ़ सकते हैं।

आपको बता दे कि इसको पढ़ने के लिए आपके पास एंड्राइड फ़ोन होना चाहिए। इसके बाद आप इन स्टेप्स को फॉलो करें:

सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ ऐप डाउनलोड करें। डाउनलोड किए जाने के बाद ऐप को वे सारे ऐक्सेस दे दें जिनकी परमिशन वह मांग रहा है। परमिशन दिए जाने के बाद ऐप में वापस जाएं। यहां आपसे उन ऐप के बारे में पूछा जाएगा जिनके नोटिफिकेशन को आप सेव रखना या ऐप में हुए बदलाव को चेक करना चाहते हैं। ऐप्स की लिस्ट में से वॉट्सऐप को चुनें।

अगली स्क्रीन पर Allow टैप करें और Yes, Save Files को सिलेक्ट करें। ऐसा करने के बाद ऐप की सेटिंग पूरी हो जाएगी और यह इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा। इसके बाद वॉट्सऐप पर आने वाले सारे नोटिफिकेशन के साथ ही डिलीट किए गए मेसेज भी आपको यहां सेव मिलेंगे। डिलीट मेसेज को देखने के लिए आपको केवल इस ऐप को ओपन कर टॉप बार में वॉट्सऐप सिलेक्ट करना है।

वॉट्सऐप में डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ने के लिए यह एक अच्छा ऐप है। लेकिन आपको बता दे यह एप थर्ड पार्टी एप है। इस ऐप का इस्तेमाल डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ने के लिए किया जा सकता है क्योंकि वॉट्सऐप में ऐसा कोई फीचर नहीं मिलता। हालांकि, यहां यह जानना जरूरी है कि यह एक थर्ड पार्टी ऐप है और यह फोन में आने वाले ओटीपी और बैंक बैलेंस डीटेल को भी ऐक्सेस करता है।

हो सकता है कि यह ऐप आपके डेटा को किसी दूसरे थर्ड पार्टी ऐप को बेच दे। ऐसे में अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करते हैं, तो आपके डेटा के ऊपर लगातार खतरा बना रहेगा। ऐसे में बेहतर यही रहेगा कि आप इस ऐप को तभी यूज करें जब आपको डिलीट किए गए मेसेज को वाकई में पढ़ने या देखने की जरूरत हो।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close