Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

कोरोना को चुनौती देगा घर पर बनाया हुआ ये हैंड सैनिटाइजर

कोरोना वायरस का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। यह वायरस रोज़ ही काफी लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। कोरोना की दवा और वैक्सीन को लेकर भारत समेत विभिन्न देशों में रिसर्च हो रहे हैं, लेकिन अबतक इसके इलाज को लेकर बड़ी कामयाबी नहीं मिल पाई है।

डॉक्टर्स की माने तो इससे बचाव के लिए साफ-सफाई और हाइजीन मेंटेन रखने की सलाह दे रहे हैं। खासकर हाथों की साफ-सफाई बहुत जरूरी है। इसी के चलते बाज़ारों में हैंड सैनिटाइजर की काफी किल्लत देखने को मिल रही है।

लेकिन क्या आपको पता है कि अब आप यह सैनिटाइजर अब घर में भी बना सकते है। घर पर हैंड सैनिटाइजर तैयार करने के लिए आपको बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं हैं। ये चीजें आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी। इसके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी होगी।
स्क्वीज बोतल
एलोवेरा जेल
गुलाब जल
लेवेंडर ऑइल
टी ट्री ऑइल

इसको बनाने का तरीका – 

इसके लिए सबसे पहले एक स्क्वीज बॉटल की आपको जरूरत होगी। इसमें आप एलो वेरा जेल भरें और ध्यान रखें कि बोतल को ऊपर तक न भरें। अगर एलोवेरा जेल गाढ़ा हो तो उसमें आप गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण में टी ट्री ऑइल की 5 बूंदें मिलाएं। इसके बाद इसमें लेवेंडर ऑइल की 6-7 बूंद मिक्स करें।अब बोतल बंद कर इसे ठीक से शेक कर लें। बस आपको होम सैनिटाइजर तैयार।

घर पर तैयार आयुर्वेदिक हैंड सैनिटाइजर बिना केमिकल वाला होता है, जो आपके हाथों की त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। टी ट्री ऑइल बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करता है। आपके हाथों में रुखापन नहीं आएगा। आप इसे आराम से अपने साथ कैरी कर सकते हैं। महिलाएं इसे अपने पर्स में और पुरुष अपनी जेब में रख सकते हैं।

डॉक्टर की माने तो भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करना चाहिए। इसके साथ ही अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है तो डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर से मिलने के दौरान अपने मुंह और नाक को ढकें। छींकते और खांसते समय अपना मुंह व नाक टिश्यू या रूमाल से ढकें। प्रयोग करके टिश्यू को तुरंत किसी बंद डिब्बे में फेंक दें।

– राहुल जॉय

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close