अन्तर्राष्ट्रीयस्वास्थ्य

केवल इस वजह से कोरोना बन गई महामारी

चीन के वुहान देश से फ़ैले कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित कर दिया है। इसके अलावा अमेरिका ने संक्रमितों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी को देखते हुए आपातकाल की घोषणा की है।

क्या होता है ‘महामारी’

इस शब्द को उन संक्रमणकारी बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो एक ही समय में दुनिया के अलग-अलग देशों के लोगों में फैल रही हो। इससे पहले साल 2009 में स्वाइन फ्लू को महामारी घोषित किया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, जब वायरस बिलकुल नया हो, तो उसके संपर्क के द्वारा आसपास के लोगों को संक्रमित कर रहा हो और उसका कोई इलाज न हो या उससे हो रही मौतों की संख्या तेजी से आगे बढ़ रही हो तो उसे महामारी घोषित किया जा सकता है।

अभी तक इस महामारी का कोई इलाज खोजा नहीं गया है। दुनिया भर के कई वैज्ञानिक कोरोना के टीके को खोजने में जुटे हुए हैं। हाल में ही रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने कोरोनावायरस से प्रभावित फेफड़े की 3D तस्वीर जारी की है।

इसका प्रभाव :

1- कोरोना वायरस के महामारी घोषित होने से सरकारों का ध्यान खींचने में मदद मिलेगी। इससे वैश्विक स्तर पर निष्क्रियता को कम किया जा सकेगा और लोगों को सतर्क करने में मदद मिलेगी।

2- कोरोना वायरस के महामारी घोषित होने से अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से मिलने वाली फंडिंग में आसानी होगी।

3- महामारी घोषित होते ही सभी सार्वजनिक स्थलों को बंद करने की कवायद शुरू हो जाती है। इसमें सरकार संक्रमित मरीजों को अलग रखकर इलाज कराती है और जब यह बीमारी तेजी से फैलने लगती है तो सभी सार्वजनिक स्थलों को तत्काल बंद कर दिया जाता है। आपको बता दे कि ताजा आंकड़ों के अनुसार 114 देशों में कोरोना के अब तक 118000 मामले सामने आए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close