Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

जानिए कोरोना को कैसे चुनौती दे रही है भारतीय गाय

जहाँ एक तरफ चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा वहीँ दूसरी तरफ इसके बचाव में मास्क और हैंड सैनिटाइज़र की बिक्री में भी काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। आलम यह है कि बाज़ारों में इसकी बिक्री ख़त्म होने को आई है वहीँ दूसरी तरफ बचे हुए सैनिटाइज़र को दुकानदार मनमाफिक दाम पर बेच रहे है।

आपको बता दे कि कोरोना वायरस कि वजह से 1 लाख के आसपास लोग इसकी चपेट में आ चुके है जबकि 4 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। शायद इसकी वजह यही है कि बाजार में पिछल दिनों हैंड सैनिटाइजर की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है।

इन सब के बीच में Cowpathy नाम के ब्रांड ने गौमूत्र से बना हैंड सैनिटाइज़र बाजार में निकाला है। इस सैनिटिज़ेर को आप अमेज़न से खरीद सकते हैं।

Cowpathy कम्पनी ने इसे वेगन प्रोडक्ट के रूप में मार्किट में लॉन्च किया है। इस सैनिटाइजर को अल्कोहल फ्री प्रोसेस से बनाया गया है। हैंड सैनिटाइजर में गायों के डिस्टिल्ड गौ मूत्र, खूशबूदार तेल और गंगाजल का इस्तेमाल किया गया है।

कम्पनी का दावा है कि यह सैनिटाइज़र गौ मूत्र की तरह नहीं महकेगा। इसके साथ ही कस्टमर इस सैनिटाइजर को दो फ्लेवर में खरीद सकते हैं। हालांकि यह प्रोडक्ट साल 2018 से बिक रहा है। लेकिन कोरोना वायरस के बाद जब सैनिटाइजर की डिमांड बढ़ी, तो किसी ने इसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया। जिसके बाद से यह चर्चा का विषय बन चुका है।

खबरों के मुताबिक यह सैनिटाइजर कितना कारगर है इसका कोई पुख्ता प्रमाण मौजूद नहीं। एक मेडिकल ब्लॉग के मुताबिक हाथ में मौजूद कीटाणुओं का पूरी तरह सफाया करने के लिए किसी भी सैनिटाइजर में कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा जरूर होनी चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close