उत्तराखंडMain Slideप्रदेश

Uttarakhand : महिला स्वयं सहायता समूहों की होगी आजीविका वृद्धि

उत्तराखंड सचिवालय सभागार में हिमोत्थान सोसाईटी (टाटा ट्रस्ट) की ओर से आयोजित 13वीं राज्य स्तरीय संचालन समिति की बैठक मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें हिमोत्थान परियोजना के विषय विशेषज्ञों ने महिला स्वंय सहायता समूहों की संगठित सदस्यों की ओर से संचालित , पेयजल कार्यक्रमों से की जा रही आजीविका वृद्धि के बारे मे विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया।

मुख्य सचिव ने सोसाईटी की ओर से संचालित जल जीवन मिशन, स्प्रिंग शेड मैनेजमेंट कार्यक्रम में टिहरी और पिथौरागढ़ जनपद में समन्वय कर कार्य किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की ओर से उत्पादित स्थानीय उत्पादों की गुणवत्ता और एकीकरण कर उसे बाज़ार दिलाने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिए।

हिमोत्थान सोसाईटी की ओर से ऐसे रोजगार परक कार्यक्रम के माध्यम से स्वंय सहायता समूहों के आजीविका वृद्धि की जा रही है। हिमोत्थान परियोजना के अन्तर्गत सोसाईटी द्वारा संचालित विभिन्न सफल गतिविधियों को प्रदेश के समस्त क्षेत्रों में सरकार के सहयोग से विस्तारित करने के निर्देश मुख्य सचिव द्वारा दिए गए।

उन्होंने हिमोत्थान सोसाइटी द्वारा संचालित पर्यटन के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों को प्रदेश के पर्यटन विभाग के मदद से राज्य में संचालित करने के निर्देश पर्यटन विभाग  को दिए।

मुख्य सचिव ने कृषि के क्षेत्र में उत्पादित बीजों को विभाग के माध्यम से विक्रय करने हेतु विभाग के साथ बैठक कर अनुबन्ध करने के निर्देश दिए।

हिमोत्थान सोसाइटी की अध्यक्षा विभापुरी दास ने बताया कि हिमोत्थान द्वारा संचालित पशुपालन, कृषि, पर्यटन, शिक्षा एवं खेलकूद, पेयजल आदि के क्षेत्र में आजीविका वृद्धि को लेकर छोटे छोटे प्रयासों को पूरे प्रदेश में विस्तारित करने की आवश्यकता है। उन्होंने पर्यटन के क्षेत्र में संचालित होम स्टे योजना को लाभकारी व पलायन रोकने में मददगार बताते हुए इसमें अधिक से अधिक कार्य करने की जरूरत पर बल दिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close