Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशराष्ट्रीय

देहरादून : सीएम रावत ने की इंडिया ड्रोन फ़ेस्टिवल 2.0 की शुरुआत

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को सूचना प्रौद्योगिकी भवन, आईटी पार्क, देहरादून में इंडिया ड्रोन फेस्टिवल-2.0 का शुभारम्भ किया। सीएम रावत ने विभाग को बधाई देते हुए कहा कि उत्तराखण्ड राज्य ने एनटीआरओ के सहयोग से इस क्षेत्र में काफी कम समय में बहुत प्रगति की है।

आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं एवं प्राकृतिक आपदा जैसी परिस्थितियों में ड्रोन बहुत मददगार है। इस तकनीक का प्रयोग कर जीवन को नई दिशा दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं और ऐसे कार्यक्रमों में युवाओं की भागीदारी बेहद ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि देहरादून में देश के पहले ड्रोन एप्लीकेशन प्रशिक्षण केन्द्र एवं अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना की गई।

इस तरह की नई-नई तकनीकों का प्रयोग करते हुए युवा अपने देश व प्रदेश की प्रगति में बेहद खास भूमिका निभा सकते हैं। ड्रोन व इससे सम्बन्धित तकनीकी शिक्षा से युवाओं को रोज़गार के नए मौके भी मिल सकेंगे। इस मौके पर सीएम रावत ने उत्तराखण्ड सरकार के पोर्टल www.uttarakhand.mygov.in की भी शुरुआत की। इस पोर्टल के जरिए कोई भी व्यक्ति सीधे सरकार से सम्पर्क कर सकता है और किसी भी विषय में अपने सुझाव दे सकता है।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close