कैरियर

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, रेलवे में निकली भर्ती

10वीं पास उम्‍मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे में कई पदों पर आवेदन निकले हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्र‍िया 14 फरवरी 2020 यानी आज से शुरू हो रही है। भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड इस भर्ती प्रक्र‍िया के माध्यम से ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता में ट्रेड अप्रेंटिस के 2792 पदों पर भर्ती करेगा। इन पदों पर मेरिट के आधार पर चयनित किया जाएगा।

आवेदन प्रक्र‍िया

ट्रेड अपरेंटिस के 2792 पदों पर आवेदन की प्रक्र‍िया 14 फरवरी 2020 को शुरू हो रही है, 13 मार्च आवेदन प्रक्र‍िया की अंतिम तारीख होगी। 13 मार्च को शाम 6:30 बजे तक आवेदन प्रक्र‍िया चालू रहेगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों को ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

शैक्षणिक योग्‍यता

किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान या बोर्ड से 10वीं परीक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10वीं बोर्ड परीक्षा उन्‍होंने कम से कम 50 प्रतिशत अंक के साथ ही उत्तीण की हो। 50 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले उम्‍मीदवार इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

आयु सीमा

अपरेंटिस पदों पर आवेदन की न्‍यूनतम उम्र 15 वर्ष है। वहीं अधिकतम उम्र सीमा 24 साल है। अगर आप 15 से 24 वर्ष के आयु वर्ग में आते हैं तो ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता में अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्‍क

ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता के अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए  सामान्‍य श्रेणी के उम्‍मीदवारों को एप्‍लीकेशन फीस के रूप में 100 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं SC/ST और महिला उम्मीदवार, पूर्वी रेलवे के अपरेंटिस पदों के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

जाने कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ईस्‍टर्न रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट er.indianrailways.gov.in पर जाएं।
    फिर Advertisement Section में जाएं।
    आपको ACT अपरेंटिस पदों के लिए विज्ञापन मिलेगा।
  • नोटिफिकेशन पढ़ें।
  • आवेदन फॉर्म भरें और एप्‍लीकेशन फीस भरें।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close