उत्तराखंडMain Slideप्रदेशव्यापार

ग्रीन रिवॉल्यूशन 2022 : जैविक उत्पाद, उन्नत बीज और तकनीक आधारित खेती से रूबरू हो रहे किसान

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पतंजलि योगपीठ हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान  किसानों की सुविधा एवं कृषि के विकास संबंधी पुस्तिकाओं का विमोचन किया।

पतंजलि योगपीठ हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि पतंजलि योगपीठ द्वारा “ग्रीन रिवॉल्यूशन 2022 एंड एग्री विजन“ के तहत जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने, उन्नत बीजों के उत्पादन, तकनीक आधारित खेती को बढ़ावा देने एवं फसलों के लिए उन्नत भूमि की जांच में किसानों को मदद मिलेगी।

जैविक उत्पाद

उन्होंने कहा कि कृषि के विकास के लिए विज्ञानियों एवं कृषकों को अपना योगदान देना होगा। किसानों के हित में बेहतर तकनीकी के विकास से मदद मिलेगी। उन्होंने किसानों को निशुल्क सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के लिए पतंजलि की सराहना भी की।

जैविक उत्पाद

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत तथा खेती को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख तक का ऋण बिना ब्याज के उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता, बागवानी एवं कृषि क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 3340 करोड रुपए की धनराशि प्रदान की गई है, इससे कृषि क्षेत्र के विकास के लिए प्रयोग किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close