कैरियर

शैक्षिक पदों के लिए करें आवेदन, बिना परीक्षा होगी भर्ती

शिक्षा पदों की नौकरी ढूंढ रहे उम्‍मीदवारों के लिए खुशखबरी है। ओडिशा लोक सेवा आयोग द्वारा सरकारी डिग्री कॉलेजों में लेक्‍चरर के पद रिक्त हैं जिस पर आप आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर 8 फरवरी से आवेदन प्रक्र‍िया शुरू कर दी गई है। आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in या opsconline.gov.in पर जाना होगा।

 

2 मार्च तक इन पदों पर आवेदन किया जा सकता है। उम्मीदवार 6 मार्च तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। राज्य लोक सेवा आयोग ने लेक्चरर के कुल 606 पदों का विज्ञापन करेगा और खास बात ये है कि इन पदों के लिए कोई भर्ती परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन उनके शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

  • 10 वीं कक्षा से शुरू होने वाले शिक्षा प्रमाण पत्र
    नेट योग्यता प्रमाण पत्र
    पीएचडी डिग्री प्रमाण पत्र
  • दो पासपोर्ट साईज़ फोटो
    अंतिम शिक्षा संस्थान से आचरण प्रमाण पत्र
    डिस्चार्ज प्रमाण पत्र
  • खेल व्यक्तियों के लिए खेल निदेशक द्वारा जारी की गई आईडी
    श्रेणी प्रमाण पत्र
    ओपीएससी (OPSC) चालान slip
    सक्षम अधिकारियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC)

ये होगा आवेदन शुल्क

आवेदकों को 400 रुपए के शुल्क का भुगतान करना होगा। शुल्क रसीद को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के वक्त जमा करना होगा, उम्मीदवारों को चालान के साथ-साथ आवेदन पत्र को भी सहेजना होगा।

शैक्षिक योग्यता

आवेदक मान्यता प्राप्त विश्‍वविद्यालय से कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण किया हो। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों लिए न्यूनतम अंक मानदंड की सीमा 50 प्रतिशत रखी गई है।

आयु सीमा

यह आवेदन 21 वर्ष  से 48 वर्ष की आयु के उम्मीदवार कर सकते हैं। आयु की गणना 1 जनवरी, 2020 के रूप में होगी। एससी (SC), एसटी (ST), एसईबीसी (SEBC), महिलाओं और पूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच साल की छूट दी गई है। पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में 10 साल तक की छूट दी गई है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close