अन्तर्राष्ट्रीयतकनीकीराष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र ने की मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया की तारीफ

भारत ने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल भली भाँती किया है और इसके साथ ही अलग-अलग समूहों के बीच अंतर कम करने में सफलता हासिल की है। यह बात संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक स्टडी में कही है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय संस्था ने कहा है कि भारत से प्रेरणा लेकर इस प्रयोग को अन्य देश भी अपना सकते हैं।

मोबाइल तकनीकों को आधार आइडेंटिफिकेशन सिस्टम के साथ किया लागू

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि भारत ने असमानता को कम करने के लिए मोबाइल तकनीकों को आधार आइडेंटिफिकेशन सिस्टम के साथ लागू किया है। भविष्य में इसे अन्य दूसरे देशों में भी लागू किया जा सकता है। यूएन डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक ऐंड सोशल अफेयर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि कैसे भारत ने डिजिटल तकनीक का प्रयोग कर समावेशी विकास को बढ़ाने का काम किया है।

फाइनेंशियल अकाउंट्स तक हर वर्ग के लोगों की पहुंच

इसके साथ रिपोर्ट में ये भी लिखा है कि भारत के प्रयोग से यह साबित हो गया है कि कैसे मोबाइल डिजिटल तकनीक को अन्य तकनीकों के साथ मिलाकर वित्तीय सेवाओं तक पहुंच के मामले में असमानता को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही भारत ने फाइनेंशियल अकाउंट्स तक हर वर्ग के लोगों की पहुंच को संभव बनाने का काम किया है।

बिजली की पूर्ती से भी डिजिटल अभियान को नयी दिशा

इसके साथ ही साथ ही उचित दरों पर बिजली की पूर्ती से भी डिजिटल अभियान को नयी दिशा और तेजी मिली है। आज के भौतिक युग में कई विकासशील देश डिजिटल आईडी सिस्टम तैयार करने में निरंतर लगे हुए हैं।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close