कैरियरMain Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशरोचक खबरें

कैरियर काउन्सिलिंग सॉफ्टवेयर से छात्रों को मिलेगी हाईटेक शिक्षा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के सामने सचिवालय में मर्सर टैक्नोलॉजी के राजीव भदौरिया ने कैरियर काउन्सिलिंग से सम्बन्धित सॉफ्टवेयर का प्रस्तुतीकरण दिया।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि शिक्षा को छात्र केन्द्रित होना चाहिए। आज दुनिया बहुत तेज गति से बदल रही है। लगातार नई-नई टैक्नोलॉजी आ रही है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कैरियर काउन्सिलिंग के माध्यम से छात्रों को मार्गदर्शन किया जाना चाहिए। पाठ्यक्रम को भी रोजगारपरक होना जरूरी है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि कैरियर काउन्सिलिंग को प्रदेश के स्कूलों से जोड़े जाने से छात्रों का अपने कैरियर को चुनने में सहायता मिलेगी। अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि इसे शुरूआत में देहरादून जनपद में 11वीं कक्षा से शुरू किया जाना चाहिए। इसके उपरान्त इसे राज्य के अन्य जनपदों में 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा से भी जोड़ा जा सकता है।

इसके साथ ही टैक्नीकल एजुकेशन और उच्च शिक्षा में भी इसे शुरू किया जाना चाहिए। इस मौके पर सचिव आईटी आर.के. सुधांशू, सचिव शिक्षा आर. मीनाक्षी सुन्दरम और अपर सचिव उच्च शिक्षा अहमद इकबाल सहित कई स्कूलों के विद्यार्थी भी मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close