व्यापार

पोस्ट ऑफिस से जुड़े इस नियम में हुआ बड़ा बदलाव

पोस्ट ऑफिस में अगर आपका सेविंग अकाउंट है तो आपको इस अकाउंट के मिनिमम बैलेंस के बारे में पता जरूर होना चाहिए। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट द्वारा पोस्ट ऑफिस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की लिमिट को 50 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है। आंकड़ो के हिसाब से 19 दिसंबर 2019 तक लगभग 13 करोड़ पोस्ट ऑफिस अकांउट में मिनिमम बैलेंस 500 रुपए से भी कम था।

2,800 करोड़ रुपए का नुकसान

इसके बाद पोस्ट ऑफिस डायरेक्टोरेट ने सभी पोस्ट ऑफिसेज से कहा गया कि खाताधारकों से मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने के लिए संपर्क करें। पोस्ट ऑफिस के इन अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न होने के कारण पोस्ट ऑफिस को लगभग 2,800 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है।

न्यूनतम शेष न होने पर पेनाल्टी

पोस्ट ऑफिस के ज्यादातर सेविंग अकाउंट गावों में हैं। कई बार इन खातों में 500 रुपए का मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना आसान नहीं होता है। इस तरह इन अकाउंट्स में मिनिमम 500 रुपए मेंटेन करने को कहा जाता है तो अपना सेविंग अकाउंट बंद कर सकते हैं, क्योंकि न्यूनतम शेष नहीं होने पर उन्हें पेनाल्टी देनी पड़ेगी।

हर ​साल लगाया जाएगा ये चार्ज

अगर पोस्ट ऑफिस के इन सेविंग्स अकाउंट में न्यूनतम शेष नहीं रहता है तो वित्त वर्ष के आखिरी दिन इन अकाउंट्स से 100 रुपए का चार्ज लगाया जाएगा। हर ​साल ये चार्ज लगाया ​जाएगा। अगर इन खतों में जीरो शेष होता है तो इस खाते को स्वतः बंद कर दिया जाएगा।

दी जाती हैं ये सुविधाएं

भारतीय नागरिकों को पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा हो, जिसे कम से कम 500 रुपए देकर खुलवा सकते हैं। इस खाते को सिंगल, ज्वाइंट या किसी बच्चे के नाम पर भी खोला जा सकता है। इन खतों में एटीएम कार्ड और चेकबुक की सुविधा के साथ-साथ नॉमिनेशन की भी सुविधा भी दी जाती है।

ब्याज की रकम टैक्स फ्री

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट के साथ साथ पब्लिक प्रोविडेंट फंड, 5 वर्ष का पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीम, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, सुकन्या समृद्धि योजना और सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम जैसे स्मॉल सेविंग्स स्कीम की सुविधा दी जाती है। इन योजनाओं पर ब्याज की रकम टैक्स फ्री होती है। सरकार द्वारा हर तिमाही में इसपर लगने वाले ब्याज को रिवाइज किया जाता है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close