स्वास्थ्यजीवनशैली

ठंड में ना हो विटामिन सी की कमी, इन चीजों का करें सेवन

अच्छी सेहत के लिए विटामिन सी का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। विटामिन सी का सेवन करने से रक्त वाहिकाओं को मजबूती मिलती है और शरीर को पोषण। विटामिन सी से भरपूर पदार्थों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। यह शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। आज कल सर्दियों का मौसम है ऐसे में देखा गया है कि लोग विटामिन सी के सेवन पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।

शरीर में विटामिन सी की कमी से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। विटामिन सी की कमी से आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन देखा जा सकता है। अगर आपको भूख न लगने और वजन कम होने की शिकायत है तो समझ लीजिए आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो रही है। इसके साथ ही आपको कमजोरी, पैरों में दर्द और थकान की शिकायत हो सकती है।

विटामिन-सी एक विशेष एंटी ऑक्सीडेंट है जो कैंसर और अन्य बीमारियां पैदा करने वाली फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है। शरीर में इसकी कमी होने पर आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का जोखिम भी बढ़ सकता है। इसके साथ ही विटामिन सी में उपस्थित एंटी ऑक्सीडेंट तत्व हार्ट के लिए बहुत लाभकारी होते हैं और हार्ट की समस्याओं से बचाने में कारगर होते हैं।

विटामिन सी की कमी से अस्थमा की समस्या हो सकती है। विटामिन सी शरीर में अस्थमा के लिए जिम्मेदार हिस्टामाइन के उत्पादन को कम कर देता है और अस्थमा एवं सांस संबंधी समस्या को कम कर देता है। ऐसे में शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होने देना चाहिए। विटामिन सी की कमी होने पर एलर्जी और तनाव की समस्या भी हो सकती है। जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।

विटामिन-सी के लिए आंवला और संतरे का सेवन करना चाहिए। चौलाई की सब्जी खाएं। शिमला मिर्च का सेवन भी शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा स्त्रोत है। मुनक्का का सेवन करें। मुनक्के में विटामिन सी की अधिक मात्रा में पाया जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close