तकनीकीराजनीतिराष्ट्रीयव्यापार

AC से जुड़े नियम में हुआ बदलाव, सरकार ने तय किया नया डिफॉल्ट तापमान

इस वर्ष जब आप गर्मी से राहत पाने के लिए नया एयरकंडीशनर (AC) खरीदतें है।  तो वह 24 डिग्री सेल्सियस तापमान पर चालू होगा। हर कंपनी के लिए चाहे जिस तरह के एसी होंगे उसमें डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री से शुरू होगा। ऊर्जा मंत्रालय द्वारा ये सूचना दी गई है। नये वर्ष में नये सेटिंग के साथ ही एसी का निर्माण किया जाएगा। सारे ब्रांड के स्टार रेटिंग वाले एसी के लिए सूचना जारी की गई है। नये नियम 1 जनवरी 2020 से लागू कर दिए जाएंगे।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

 

एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) के साथ मिलकर सरकार ने रूम एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड निर्धारित किए गएं हैं। BEE से स्टार रेटिंग पाने वाने सभी रूम एयर कंडीशनर्स के लिए 24 डिग्री की डिफॉल्ट सेटिंग जरूरी कर दी गई है। 1 जनवरी से यह डिफॉल्ट तापमान निर्धारित कर दिया गया है।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

नए साल में नई डिफॉल्ट सेटिंग

नए नियमों के हिसाब से एसी चालू करने पर उसकी डिफॉल्ट सेटिंग 24 डिग्री ही होगी फिर आप अपने हिसाब से उसमें बदलाव कर सकते हैं। बताया जा रहा है सरकार ने ये फैसला बिजली बचत के लिए लिया है। सभी मैन्युफैक्चर्स के लिए नये नियम एक जनवरी 2020 से अनिवार्य कर दिए गए हैं। पिछले वर्ष इसे वॉलेंटरी की तरह लागू किया गया था।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

2050 तक विश्व में एसी की मांग होगी सबसे अधिक

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी की रिपोर्ट के हिसाब से वर्ष 2050 तक विश्व में एसी की सबसे अधिक मांग भारत से होगी। एसी की खरीद में 4206% की बढ़ोत्तरी होगी। दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया का नंबर है, जहां 1845% की दर से बढ़ोत्तरी होगी। जब विश्व में एसी की मांग बढ़ने पर तो बिजली की खपत में भी इजाफा होगा। ऊर्जा की अनुमानित मांग पर गौर किया जाए तो 2050 तक ये 1997 से बढ़कर 6205 टेरावॉट/घंटे हो जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close