उत्तराखंडMain Slideजीवनशैलीप्रदेशरोचक खबरेंव्यापार

खुशखबरी : सरकार बढ़ाएगी किसानों व काश्तकारों की आय, पलायन पर पड़ेगा असर

उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्तराखण्ड शासन उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में उनके सभाकक्ष में उद्यान विभाग की हेम्प योजना के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने उत्तराखण्ड के किसानों व काश्तकारों की आय बढ़ाने और पहाड़ी क्षेत्रों से पलायन की रोकथाम के लिए हेम्प के बीज और फाईबर की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के सम्बन्ध में संबंधित विभागों द्वारा इसमें जरूरी योगदान देने पर चर्चा की गई।

खुशखबरी

मुख्य सचिव ने उद्यान व कृषि विभाग के साथ ही इंडियन इंडस्ट्रियल हेम्प एसोसिएशन से हेम्प के व्यावसायिक उत्पादन में लोगों का और विभिन्न कंपनियों की रूचि, अनुभव, सुझाव इत्यादि की जानकारी लेते हुए कहा कि यह प्रोजेक्ट उत्तराखण्ड के किसानों की आर्थिकी संवारने और पलायन रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण है और मुख्यमंत्री की भी प्राथमिकता में है।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

उन्होंने कृषि और उद्यान विभाग को भारत सरकार के स्तर पर हेम्प एसोसिएशन ने सीड के पंजीकरण हेतु लम्बित आवेदन का निस्तारण करते हुए इसके मेडिकल उपयोग के उद्देश्य से सम्बन्धित भारत सरकार के स्तर पर जरूरी पहल करने और इस संबंध में भारत सरकार के स्तर से मानक व मार्गदर्शन प्राप्त करके अगली बैठक में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें ताकि स्थानीय लोगों को हेम्प की व्यावसायिक खेती से जोड़ते हुए उनकी आर्थिकी को संवारा जा सके। साथ ही उन्होंने उद्यान विभाग को इस सम्बन्ध में जनवरी के अंत तक नीति (पॉलिसी) का ड्रफ्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close