जीवनशैलीतकनीकी

वॉट्सऐप यूज़र्स को भी हैकर्स बना रहें हैं अपना शिकार, जाने कैसे बचें

वॉट्सऐप को ज्यादातर हर कोई मैसेजिंग के लिए इस्तेमाल करता है, पर अब हैकर्स इसी का फायदा उठाकर लोगों को निशाना बना रहे हैं और उनके बैंक खातों से पैसे उड़ा रहे हैं। हैकर्स एक क्यूआर कोड इस्तेमाल करते हैं। हैकर्स अपने इस क्यूआर कोड को भेज कर यूज़र्स से वॉट्सऐप के माध्यम से पेमेंट करने को कहते हैं।

जाने कैसे हैकर्स करते हैं फ्रॉड

अधिकतर मामलों में धोखेबाज़ उन लोगों को निशाना बनाते हैं जिन लोगों ने ऑनलाइन डोमेन में ऐडवरटीज़मेंट को पोस्ट किया है। हाल ही में पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी करके बताया था कि वॉट्सऐप क्यूआर कोड पेमेंट के लिए पैसे रिसीव करने के लिए नहीं है।

लॉटरी वाला मैसेज

साइबर क्राइम एक्सपर्ट्स का कहना है कि सबसे पहले हैकर्स यूज़र को कोई लालच देने वाला या लॉटरी वाला मैसेज सेंड करते हैं। अगर यूज़र इस मैसेज का रिप्लाई करता है तो वे उसे पैसे पाने के लिए एक क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए बोलते हैं। यूज़र जैसे ही इस कोड को स्कैन करता है उसके अकाउंट से पैसे चले जाते हैं। क्यूआर कोड को पैसे पेमेंट करने के लिए स्कैन करना होता है न कि पैसे रिसीव करने के लिए।

क्यूआर कोड

ऐसा भी मामला होता है जिसमें कई बार हैकर्स अपना क्यूआर कोड किसी वेंडर के क्यूआर कोड पर पेस्ट कर देते हैं। ऐसे में पेमेंट किए जाने वाले पैसे वेंडर के अकाउंट में न जाकर उनके अकाउंट में चले जाते हैं।

क्यूआर कोड से पेमेंट

फ्रॉड करने वाले ऐसा भी करते हैं कि किसी कार पार्किंग एरिया में ये आपके पास आएंगे और आपसे कहेंगे कि उनका फोन काम नहीं कर रहा है। मोबाइल इंटरनेट भी बंद है। वे आपसे क्यूआर कोड से पेमेंट करने के लिए कहेंगे और वे आपको नकद दे देंगे। इस तरह आपके फोन में वे मैलवेयर का अटैक करते हैं।

ऑनलाइन पोर्टल के जरिए भी किया जाता फ्रॉड

ऑनलाइन पोर्टल से भी ऐसा किया जाता है। फ्रॉड करने वाले आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजते हैं और आपसे कस्टमर केयर एक्ज़ीक्यूटिव बनकर बात करते हैं। इसके बाद वे आपसे वॉट्सऐप पर भेजे गए क्यूआर कोड को स्कैन करके पेमेंट करने को कहते हैं। आप के क्यूआर कोड को स्कैन करने पर आपके बैंक से सारे पैसे कट जाते हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close