व्यापारकैरियर

वर्ष 2020 में इन सेक्टर में मिल सकती है सबसे ज्यादा नौकरियां

नया साल आने वाला है और साथ ही जॉब इंडस्ट्री के लिए कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। कुछ ऐसे सेक्टर हैं जिसमें वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा नौकरी मिल सकती है।

नए वर्ष में डिजिटल और नए जमाने के तकनीकि पेशेवरों की मांग सबसे ज्यादा बढ़ने वाली है। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, रोबॉटिक्स, ब्लॉकचेन आदि की ट्रेनिंग कर चुके लोगों की मांग 2020 में दोगुनी होने वाली है।

इस बीच लागत का दबाव बढ़ने और व्यापार में बनी अनिश्चितता की वजह से कंपनियों में अन्य क्षेत्रों में हायरिंग घट गयी है। कंपनियों को स्टाफ उपलब्ध कराने वाली फर्म एक्सफीनो ने अनुमान लगाया है कि 2020 में नए जमाने की टॉप 10 टेक स्किल्स के लिए 60 हजार से भी ज्यादा जॉब हैं।

इनमें डेटा ऐनालिटिक्स, ऐमजॉन वेब सर्विसेज (AWS), डेटा साइंस, ML, NLP, डेटा विजुअलाइजेशन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), AI और ब्लॉकचेन जैसे क्षेत्रों की नौकरियां होंगी।

इन स्किल्स की मांग बढ़ने की वजह से कई एनालिस्ट का ऐसा कहना है कि कैंडिडेट्स नई नौकरी में 35-60 पर्सेंट सैलरी हाइक की मांग कर रहे हैं। डेटा साइंस और ML जैसे क्षेत्रों के कुछ प्रफेशनल आय में 100 प्रतिशत से ज्यादा बढ़त तक की मांग रख रहे हैं।

देश में 2020 में श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने डिजिटल, रोबोटिक्स, AI, ML प्रफेशनल्स की हायरिंग 40 प्रतिशत बढ़ाने की प्लानिंग की है। पिछले वर्ष कंपनी ने इन क्षेत्रों के लगभग दो हजार पेशेवरों की भर्ती की थी।

इन क्षेत्र के पेशेवरों की एंट्री, मिड और सीनियर सभी लेवल्स पर की जाएगी। इनको तीन लाख रुपए से एक करोड़ रुपए के बीच वार्षिक पैकेज ऑफर किया जा सकता है। AI, डेटा साइंस, AWS और ऐनालिटिक्स में अभी 520 से ज्यादा जॉब ओपनिंग हैं, जिनमें 50 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक का वेतन दिया जा रहा है।

छोटे पदों पर हायर किए जाने वाले टैलंट्स के लिए 4,500 जॉब ओपनिंग हैं। ज्यादा सैलरी के ऑफर एक्सेंचर, कैपजेमिनी, IBM, डेल, NVIDIA जैसी बड़ी कंपनियां दे रही हैं। फंडिंग पा चुकी स्टार्टअप्स भी टैलेंट आकर्षित करने की होड़ में लगी हैं और ऑफर के मामले में बड़ी कंपनियों से मुकाबला कर रही हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close