व्यापार

‘सबका विश्वास योजना’ की आखिरी तारीख हुई घोषित, जल्द ही कराएं पंजीकरण

सबका विश्वास योजना को सरकार ने इस वर्ष की आखिरी तारीख 31 दिसंबर के बाद तक चालू रखने से मना कर दिया है। यह योजना वित्त मंत्रालय की एक ऐसी योजना है जिसमें GST आने से पहले के पुराने मुकदमों के सैटलमेंट के लिये Legal Dispute Resolution प्रणाली चल रही है।

इतने करोड़ मुकदमें अभी भी फंसे हुए

ये सभी मुकदमें एक्साइज़ और सर्विस टैक्स  से संबंधित होते हैं। सबका विश्वास योजना को 1 अगस्त को लांच किया गया था और अब तक इसमें 55,693 केस को सेटल करने की एप्लिकेशन  आई है। जिनमें 29,557 करोड़ रुपए के केस का निपटारा किया गया है। हालांकि इस प्रकार के कुल 1.83 मुकदमों में 3.6 लाख करोड़ रुपए अभी भी फंसे हुए हैं।

लगेसी टैक्स

इन मुकदमों को लगेसी टैक्स के नाम से जाना जाता है। इस योजना से लाभ उठाने के लेने के लिये करदाता को पहले टैक्स आय बतानी होती है फिर निर्धारित पेमेंट करने के बाद उससे संबंधित मुकदमा या अपीलकोर्ट से वापस ले ली जाती है। फिर डिस चार्ज सर्टिफिकेट दे दिया जाता है जिससे ये पता चलता है कि इस केस का पूरी तरह से सेटलमेंट किया जा चुका है।

अलग से कोई पेनल्टी या ब्याज नहीं

फुल एंड फाइनल सेटलमेंट हो जाने के बाद करदाता को संबंधित मामले में अलग से कोई पेनल्टी या ब्याज नहीं देना पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान टैक्स की राशि निर्धारित करने में करदाता की बात सुनी जाती है और विभाग उसी आधार पर सेटलमेंट की राशि निर्धारित करता है। इस प्रकार वो करदाता काफी लम्बे समय से चले आ रहे मुकदमों से निपट कर आगे केवल GST के नियमों के पालन पर ही ध्यान दिया जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close