व्यापार

अगर आपने ले रखी है LIC की पॉलिसी तो ध्यान दें इन बातों पर वरना फंस सकता है आपका पैसा

भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी रखने वालों के लिए यह खबर बहुत काम की है। LIC ने पॉलिसी धारकों को बताया है कि यदि वह अपनी पॉलिसी के तहत भुगतानों जैसे क्लेम, लोन आदि का सही वक्त पर निस्तारण करना चाहते हैं तो अपना बैंक अकाउंट पॉलिसी से लिंक करवा लें।

ऐसा हो सकता है कि कभी आपका पूरा पैसा फंस सकता है। इसलिए बेहतर होगा  कि आप अपनी LIC पॉलिसी को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करवा लें। पहले LIC पॉलिसी धारक को चेक भेजकर पूरा पेमेंट कर दिया करती थी, पर अब LIC ऐसा नहीं करती है। LIC पॉलिसी की राशि का भुगतान पॉलिसी धारक के बैंक खाते में ही करती है।

जाने बैंक अकाउंट लिंक करना क्यों जरूरी

LIC ने अब पॉलिसी धारकों के खाते में डायरेक्ट भुगतान करना शुरू कर दिया है। यदि आपने भी अब तक अपनी पॉलिसी में अपना बैंक अकाउंट नहीं लिंक कराया है तो अब करा लें।

जाने कैसे जुड़वाएं बैंक अकाउंट LIC से

LIC पॉलिसी को बैंक अकाउंट से लिंक करवाना बहुत आसान है। इसके लिए अपने बैंक खाते का कैंसिल चेक या बैंक पासबुक के फ्रंट पेज की फोटोकॉपी अपने पास के LIC ब्रांच में जमा करनी होगी। इसके साथ ही आपको LIC ऑफिस में एनईएफटी (NEFT) मैंडेट फॉर्म फिल करना होगा। इस फॉर्म के साथ आपको कैंसिल चेक या बैंक पासबुक की कॉपी अटैच कर के जमा करनी होगी। इसके 1 सप्ताह के बाद आपकी पॉलिसी आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो जाएगी। फिर LIC से मिलने वाला कोई भी पैसा सीधे आपके बैंक खाते में डाल दिया जाएगा।

चार्ज

LIC का कहना है कि कोई भी चार्ज लगाए बिना सही और सुरक्षित भुगतान कहीं से भी किया जा सकता है। सभी डिजिटल भुगतान पर किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया गया है। मुफ्त ई-सेवाओं के लिए एलआईसी की वेबसाइट पर एलआईसी के ग्राहक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें।

इन चार्जों को किया गया ख़त्म

क्रेडिट कार्ड से LIC को किए जाने वाले सभी भुगतान पर सुविधा शुल्क को हटा दिया गया है। यह शुल्क छूट एक दिसंबर से चालू की जा चुकी है। एलआईसी का कहना है कि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रीमियम नवीकरण, नए प्रीमियम या ऋण या पॉलिसी पर लिए गए कर्ज के ब्याज के भुगतान पर एक दिसंबर से कोई अतिरिक्त शुल्क या सुविधा शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close