व्यापार

1 दिसंबर से देश में कुछ चीजों को लेकर होने जा रहे हैं बड़े बदलाव, जानिए क्या होंगे नए नियम

दिसंबर माह की शुरुवात होने वाली है और पहली तारीख से ही कई ऐसे बदलाव होने वाले हैं जिनका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। दिसंबर माह में कई आर्थिक बदलाव होने वाले हैं जिन के बारे में आपको पता जरूर होना चाहिए। आइये जानते हैं कि 1 दिसंबर से किन चीजों में बदलाव होने वाला है।

पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम

केंद्र सरकार की पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम की किश्त पाने के लिए आधार नंबर को लिंक करवाना बहुत जरूरी है, जिसकी आखिरी तारीख 30 नंवबर है। यदि कोई व्यक्ति इसे लिंक करवाने में देर करता है तो उसे इस योजना के तहत दिए जाने वाले 6000 रुपए नहीं मिल पाएंगे। जबकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च 2020  तय की गयी है।

कॉलिंग के साथ इंटरनेट भी हो सकता है महंगा

1 दिसंबर से मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए कॉलिंग (Vodafone, Idea, Airtel to increase tariffs 1 December) के साथ-साथ इंटरनेट का यूज करना भी महंगा पड़ने वाला है। टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान की कीमत बढ़ाने वाली है। टेलीकॉम कंपनियां (Idea, Vodafone, Airtel) को लेकर पहले ही घोषणा कर चुकी है।

लाइफ इश्योरेंस से सम्बंधित नियमों में बदलाव

यदि आप नई पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। इंश्योरेंस रेगुलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया 1 दिसंबर को लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के तहत नये नियमों को लाने जा रहा है। हो सकता है नए नियमों के आने से प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न कम हो सकता है। प्रीमियम महंगा होने से उपभोक्ताओं को फीचर्स का लाभ ज्यादा मिलेगा।

एलआईसी प्लानंस और प्रपोसल फॉर्म

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) 1 दिसंबर 2019 से कंपनी अपने प्लानंस और प्रपोसल फॉर्म को बदलने जा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close