तकनीकी

अब ये नया तरीका अपनाकर हैकर्स कंट्रोल कर रहे हैं आपका फ़ोन

आज कल वॉट्सऐप हैकिंग की घटनाएँ बड़ी तेजी से सामने आ रही हैं। वॉट्सऐप हैकिंग पर काफी वक्त से हैकर्स अपनी नज़र बनाए हुए है और इसपर मंडरा रहे खतरे की खबर कई बार सामने आ चुकी है।

पिछले कुछ दिनो इसपर पीगासुस स्पाइवेयर अटैक हुआ था और अब ये फिर से हैकर्स के निशाने पर है। वॉट्सऐप ने खुद कंफर्म करके ये सूचना दी है कि इस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के वलनरेबिलिटी के चलते हैकर्स यूज़र्स का वॉट्सऐप डेटा कंट्रोल कर सकते हैं।

फोन को पूरी तरह कंट्रोल

इतना ही नहीं हैकर्स इससे वॉट्सऐप यूज़र के फोन के डेटा को भी हैक कर सकते हैं। ऐसा बताया गया है कि हैकर्स यूज़र को MP4 फॉरमैट में Video फाइल भेजकर फोन को पूरी तरह से कंट्रोल कर रहे हैं।

पहले के वर्जन पर खास खतरा

फेसबुक की ओर से जारी पोस्ट में ये बताया गया कि 2.19.274 से पहले के एंड्रॉयड वर्जन को यूज करने वाले का फ़ोन हैक होने का खतरा ज्यादा रहता है। iOS में 2.19.100 वर्जन से पहले के वर्जन पर खतरा है, विंडोज़ फोन में 2.18.368 से पहले के वर्जन, एंड्रॉयड के लिए बिज़नेस ऐप में 2.19.104 से पहले के वर्जन और iOS के लिए बिज़नेस ऐप में 2.19.100 से पहले के वर्जन पर खास के खतरा मंडरा रहा है।

इस तरह हो रहा है अटैक

आपको इन्फेक्टेड वीडियो फाइल भेजकर हैकर्स आपका वॉट्सऐप अकाउंट आसानी से हैक कर सकते हैं। यह वीडियो फाइल MP4 फॉर्मेट में तैयार की गई है। जबकि इस बात की पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं हुई है कि वीडियो को खोलने पर डेटा हैक हो रहा है या केवल वीडियो भेजकर भी हैकर्स फोन कंट्रोल कर रहे हैं।

वॉट्सऐप को अपडेट कर लिया जाए

वॉट्सऐप हैकिंग से बचने के लिए यूज़र्स सबसे पहले अपने वॉट्सऐप को अपडेट कर लेना चाहिए। एंड्रायड यूज़र्स प्ले स्टोर से अपडेट करें और ऐपल आईफोन यूज़र्स ऐप स्टोर से वॉट्सऐप को अपडेट करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close