व्यापारMain Slide

अब मध्यम वर्ग को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगी मोदी सरकार, नीति आयोग ने तैयार की रूपरेखा

मोदी सरकार अब मध्यम वर्ग  के लिये स्वास्थ्य व्यवस्था तैयार करने पर योजना बना रही है। इस योजना को उन लोगों के लिए बनाया जा रहा है जो अभी तक किसी सार्वजनिक स्वास्थ्य योजना के तहत लाभ नहीं उठाये हुए हैं।

नीति आयोग ने सोमवार को इसकी रूपरेखा तैयार की। इस योजना में उन लोगों को शामिल नहीं किया जाएगा जो आयुष्मान भारत योजना के दायरे में आते हैं। इस योजना के दायरे में कुल आबादी के 40 फीसदी लोग आते हैं। इनमें वे लोग हैं जो खुद से स्वास्थ्य योजना नहीं ले सकते हैं।

नये भारत के लिये स्वास्थ्य प्रणाली

नीति आयोग ने ‘नये भारत के लिये स्वास्थ्य प्रणाली: ब्लाक निर्माण-सुधार हेतु संभावित मार्ग’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी करते वक्त यह बात कही। यह रिपोर्ट नीति आयोग  के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने जारी की। इस अवसर पर बिल और मेलिन्डा गेट्स फाउंडेशन  के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स भी शामिल थे।

मध्यम वर्ग को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना

नीति आयोग के सलाहकार आलोक कुमार का कहना है कि रिपोर्ट का लक्ष्य मध्यम से लम्बी अवधि के लिये मध्यम वर्ग से जुड़े लोगों के लिये को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना है। इसमें मध्यम वर्ग पर ध्यान दिया गया है क्योंकि गरीबों के लिये पहले ही आयुष्मान भारत योजना लागू की जा चुकी है।

50 फीसदी आबादी स्वास्थ्य व्यवस्था से नहीं जुड़ी

लगभग 50 फीसदी आबादी अभी भी किसी सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था से नहीं जुड़ी है। इनके लिये उनसे मामूली रकम लेकर ऐसी योजना पर विचार किया जा रहा है जो मध्यम वर्ग की स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों को पूरा कर सके। मध्यम वर्ग में आने वाले व्यक्तियों को यदि देश में अच्छी स्वास्थ्य सुविधा व्यवस्था के निर्माण के लिये 200 या 300 रुपए देने पड़ते हैं, तो कोई दिक्कत नहीं होगी।

युवा आबादी की वजह से भारत का भविष्य काफी उज्ज्वल

इसपर बिल गेट्स कहना है कि युवा आबादी की वजह से भारत का भविष्य काफी उज्ज्वल है। उन्होंने रेखांकित किया कि किसी भी देश की मानव पूंजी वहां के नागरिकों के स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण पर किये गये कुल निवेश का जोड़ है।

स्वस्थ्य भारत का दृष्टिकोण

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार का कहना है कि हमारा दृष्टिकोण स्वस्थ्य भारत का है और सभी के लिये गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य के लिये हमें स्वास्थ्य सेवा के हर मोड़ पर स्वास्थ्य सेवा पहुचाने की व्यवस्था में निजी एवं सार्वजनिक दोनों स्तरों पर एक बड़े परिवर्तन की आवश्यकता है। इस रिपोर्ट में भविष्य की स्वास्थ्य प्रणाली के पांच मुख्य क्षेत्रों को लिया गया है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close