व्यापार

जमाकर्ताओं के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार बैंक जमा गारंटी बीमा की सीमा को बढ़ा देगी इतना

देश के सभी जमाकर्ताओं के लिए मोदी सरकार की तरफ से एक अच्छी खबर सामने आ रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि सरकार बैंक जमा गारंटी बीमा की सीमा को एक लाख रुपए से बढ़ा देगी।

वित्त मंत्री का कहना है कि संसद के शीतकालीन सत्र में बैंक जमा गारंटी बीमा की सीमा को बढ़ाने हेतु विधेयक ला सकती है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि एक से ज्यादा राज्यों में कारोबार करने वाले सहकारी बैंकों के नियमन के लिए भी विधेयक लाने की योजना बनायी जा रही है।

जमा पर इंश्योरेंस की सीमा को बढ़ाने की बात

पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) घोटाले के बाद सरकार और रिजर्व बैंक ने कड़ी नीति अपनाई है। इस घोटालों के कारण लाखों ग्राहक प्रभावित हुए हैं। रिजर्व बैंक ने एक सीमा निर्धारित कर दी है जिसकी वजह से ग्राहक बैंक से अपना पैसा भी नहीं निकाल नहीं पा रहें हैं। जमा से सम्बन्धित इस समय मौजूदा नियम के अनुसार, ग्राहकों को जमा के बदले एक लाख रुपए का इंश्योरेंस दिया जाता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी सीमा को बढ़ाने की बात की है।

कंपनी संचालन बंद न करके विकास करें

टेलिकॉम सेक्टर क्राइसिस पर वित्त मंत्री ने कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि कोई भी कंपनी अपना संचालन बंद कर दे। हम चाहते हैं कि सभी कंपनियां विकास की ओर बढ़ें। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की एजीआर चुकाने के आदेश के बाद वोडाफोन आइडिया और एयरटेल जैसी कंपनियों पर भी काफी दिक्कतें आ गयी हैं। दूसरी तिमाही में वोडा-आइडिया और एयरटेल को कुल 74 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close