उत्तराखंडखेल

उत्तराखंड कबड्डी एसोसिएशन का झगड़ा अब पहुंचा हाईकोर्ट, राज्य के खिलाड़ियों को नहीं मिल रहा है खेलने का मौका

देसी खेल कबड्डी प्रो कबड्डी के साथ प्रोफ़ेशनल रूप ले चुका है पर फिर भी खेल संघों की पारंपरिक खींचतान उत्तराखंड राज्य में इसे अलग ही दिशा में ले जा रही है। इस वजह से अब उत्तराखंड कबड्डी एसोसिएशन का विवाद हाईकोर्ट तक पहुंच गया है।

पौड़ी कबड्डी एसोसिएशन के सचिव रणवीर सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की साथ ही ये कहा है कि राज्य बनने के बाद कबड्डी एसोसिएशन मानकों के विरूद्ध चल रही है और इसमें जानबूझकर स्थानीय खिलाड़ियों को खेलने का अवसर नहीं दिया जा रहा है।

उत्तराखंड कबड्डी एसोसिएशन के गठन को चुनौती

रणवीर सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका तो दाखिल कर ही दी है साथ ही उत्तराखंड कबड्डी एसोसिएशन के गठन को चुनौती भी दी है। साथ ही याचिका में ये भी कहा गया है कि कबड्डी फेडेरेशन के नियम हैं कि उन्हीं एसोसिएशन को राज्य में मान्यता प्रदान की जाएगी जिसके 50 फीसदी जिलों में एसोसिएशन का होगा, पर उत्तराखंड कबड्डी एसोसिएशन का दो ज़िलों में ही प्रतिनिधित्व है।

एसोसिएशन पर यूपी के व्यक्ति का कब्जा

इसके अलावा याचिका में यह भी कहा है कि उत्तरप्रदेश का एक व्यक्ति कई वर्षों से एसोसिएशन पर अपना कब्जा जमाए हुए है और इसके चुनाव भी नहीं करवाए जा रहे हैं। इस व्यक्ति के एसोसिएशन पर कब्जा जमाने के कारण उत्तराखंड राज्य के खिलाड़ियों को बहुत नुकसान भुगतना पड़ रहा है।

उत्तराखण्ड के खिलाडियों को नहीं मिल रहा मौका

एसोसिएशन राज्य के खिलाड़ियों को टीम में प्रतिनिधित्व मिलने के बजाए उत्तरप्रदेश समेत अन्य राज्यों के खिलाड़ियों को उत्तराखण्ड की टीम में प्रतिनिधित्व दिया जा रहा है जिसकी वजह से राज्य के खिलाड़ियों को खेलने का अवसर ही नहीं मिल रहा है।

कबड्डी एसोसिएशन के चुनाव जल्द कराने की मांग

वर्ष 2015-16 में तो उत्तराखण्ड की टीम में सभी बाहरी खिलाड़ियों को भेजा गया है। इसके साथ ही याचिका में कबड्डी एसोसिएशन के चुनाव जल्द से जल्द कराने की भी सिफारिश की गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close