व्यापार

फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों से वापस लेगी प्लास्टिक की पैकेजिंग, रिसाइकिल कर फिर से हो सकेगा इस्तेमाल

ई-कॉमर्स कंपनी ​फ्लिपकार्ट ने गुरुवार को बताया है कि वह अपने कस्टमर्स से प्लास्टिक की पैकेजिंग वापस लेगी। जिससे कि उसे रिसाइकिल  करके सही ढंग से प्रयोग में लाया जा सके।

साथ ही कंपनी ने यह भी बताया है कि इस प्रोग्राम को सबसे पहले ​इन सात शहरों में शुरू किया जा रहा है जिसमें शामिल हैं मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और देहरादून। फ्लिपकार्ट इस प्रोजेक्ट को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रारम्भ कर रहा है। जिससे ये पता लगाया जा सके कि कंपनी के सिस्टम में प्लास्टिक पैकेजिंग को सही तरीके से रिसाइकिल और रियूज(फिर से इस्तेमाल) किया जा सके।

प्लास्टिक को डिलीवरी ब्वॉय को कर सकेंगे वापस

इस पायलट प्रोजेक्ट में​ फ्लिपकार्ट के जरिये कस्टमर्स को एक मैसेज भेजा जाएगा। जिससे कि वो पैकेजिंग के प्रयोग में आने वाली प्लास्टिक को डिलीवरी ब्वॉय को वापस कर सकेंगे। इस प्रक्रिया के बाद प्लास्टिक के इन प्रोडक्ट्स को वेंडर्स को वापस कर दिया जाएगा। कंपनी ने साथ में यह भी बताया है कि इस काम के लिए डिलीवरी स्टाफ को ट्रेनिंग पहले से ही दे दी गई है। ये प्रोजेक्ट मुबई, बेंगलुरु, देहरादून, दिल्ली, कोलकाता, पुणे और अहमदाबाद में शुरू हो चुका है।

33 प्रतिशत तक घटा प्लास्टिक का इस्तेमाल

फ्लिपकार्ट ने अपने सस्टेनेबिलिटी प्रोग्राम में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को 33 प्रतिशत तक घटा दिया है। कंपनी का ये टारगेट है कि मार्च 2021 तक वह 100 प्रतिशत रिसाकिल प्लास्टिक का ही प्रयोग करे।

एक्सटेन्डेड प्रोड्यूसर रिस्पॉन्सिबिलिटी

वालमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स की इस कंपनी ने EPR यानी एक्सटेन्डेड प्रोड्यूसर रिस्पॉन्सिबिलिटी भी फाइल की है। कंपनी को यह आशा है कि पहले साल में कम से कम 30 प्रतिशत प्लास्टिक इकठ्ठा कर सकेगी। EPR के तहत, कंपनियों की यह ​जिम्मेदारी होती है कि वो पोस्ट कंज्यूमर प्रोडक्ट्स को सही ढंग से डिस्पोज कर सकें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close