Uncategorized

अगर आप बदलना चाहते हैं अपने आधार कार्ड पर फोटो तो इन स्टेप्स पर दे ध्यान

आज कल हर जगह आधार की जरूरत पड़ती है चाहे कोई भी प्रकार की सरकारी योजना हो या फिर कोई दूसरी योजना हो लगभग हर जगह आखिर आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ ही जाती है। कई बार ऐसा होता है कि कुछ जानकारियों को बदलने की भी आवश्यकता पड़ती है जैसे-एड्रेस या मोबाइल नंबर।

एड्रेस या मोबाइल नंबर बदलने के बारे में काफी लोगों को जानकारी होगी पर क्या आप जानते हैं कि अगर आप चाहें तो आधार पर अब अपनी फोटो को भी बदल सकते हैं। आधार पर अपनी फोटो बदलने के लिए आपको कुछ सामान्य से ये तरीके अपनाने होंगे।

साल का पहला सोमवार : जानिए केदारनाथ के अलावा भोलेनाथ के चार और रूपों के बारे में

फोटो बदलने का पहला तरीका

अपने आसपास के आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाएं।

यहां आधार अपडेट/करेक्शन फॉर्म लेकर भरें और इस फार्म को जमा कर दें।

अब संबंधित अधिकारी/कर्मचारी आपके बायोमेट्रिक्स (उंगलियों के निशान और आंख की पुतलियों का रेकॉर्ड) लेगा और एक नई फोटो क्लिक करेगा।

आधार अपडेट/करेक्शन फीस (फिलहाल 25 रुपये + जीएसटी) जमा कर दें।

आपको URN के साथ एक स्लिप भी दी जाएगी, इस स्लिप को आपको संभाल कर रखना चाहिए।

अब आप इस URN की सहायता से अपना आधार अपडेट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

फोटो बदलने का दूसरा तरीका

आप चाहें तो सीधे UIDAI के रीजनल ऑफिस में लेटर भेज सकते हैं। इसके लिए आप यूआईडीएआई ऑफिस में फोटो बदलने की रिक्वेस्ट के साथ ऐप्लिकेशन भेजें।

इन तरीकों को अपनाते वक़्त आपको कुछ बातों पर ध्यान रखना होगा कि ऐप्लिकेशन के साथ आधार अपडेट/करेक्शन फॉर्म भी भेजना बेहद आवश्यक है।

इसके साथ ही अपने नए फोटो की वेरीफाई कॉपी और आधार कार्ड की भी एक कॉपी इसके साथ भेजनी होगी।

यह डॉक्युमेंट्स भेजने के लिए यूआईडीएआई की रीजनल ऑफिस का पता है ‘UIDAI रीजनल ऑफिस, खनीजा भवन, नंबर 49, तीसरी मंजिल, साउथ विंग रेस कोर्स रोड, बेंगलुरु- 560001।

डॉक्युमेंट्स भेजने के करीब 15 से 20 दिनों में यूआईडीएआई  द्वारा आपके एड्रेस पर नए फोटो वाला अपडेटेड आधार कार्ड भेज दिया जाएगा।

#aadharcard #aadhar #pancard #uidai

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close