Uncategorizedअध्यात्म

इस तरह तुलसी का पौधा लगाने से आपको मिलेगी शुभाशुभ फल की प्राप्ति

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व माना जाता है। तुलसी के पौधे को घर में लगाने से सुख समृद्धि एवं अत्यंत शुभ फल की प्राप्ति होती है। तुलसी के पौधे में कई प्रकार के गुण होने के बाद भी यह पौधा अगर सही ढंग से न लगाया जाए तो कई प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा भी पैदा कर सकता है। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि तुलसी के पौधे को नियमानुसार लगाया जाए।

वास्तुशास्त्र में ऐसा माना जाता हैं कि अगर आप तुलसी के पौधे को गलत दिशा में लगाते हैं और इसके प्रयोग में कोई लापरवाही बरतते हैं तो हमारे जीवन में इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि आप इन बातों का विशेष ध्यान रखेंगे तो तुलसी का पौधा बहुत ही फलदायी होगा और साथ में ही सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

क्या हैं ये महत्वपूर्ण बातें ध्यान दें

वास्तुशास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पत्ते को एकादशी, रविवार और मंगलवार को नहीं तोड़ें। इन दिनों में तुलसी के पत्ते तोड़ना बेहद अशुभ माना जाता है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा धन के देवता कुबेर की दिशा होती है इसलिए घर की आर्थिक स्थिति में बढ़ोत्तरी करने के लिए तुलसी को उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।

यदि आपके घर में वास्तु शास्त्र संबंधी कोई दोष है जैसे हमेशा आपके घर में कोई न कोई समस्या बनी रहती है तो दक्षिण- पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए।

अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे नदी या पास के कुँए में डाल देना दें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो पौधे को गमले की मिट्टी में ही दबा देना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close