Uncategorizedस्वास्थ्य

बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आज कल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से व्यक्ति के खानपान में भी काफी बदलाव हुआ है। जिसकी वजह से कई समस्याएँ पहले से ज्यादा बढ़ गयी हैं। लंबे घने बाल ज्यादातर हर किसी को पसंद होते हैं पर हेयरफॉल होने की वजह से आप अपनी इस इच्छा को नहीं पूरा कर पाते।

आज कल हर कोई बालों की समस्या से परेशान रहता है चाहे पुरूष हों या फिर महिलाएं बालों के टूटने की समस्या से परेशान होकर इसे रोकने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं। हम बात करने जा रहें हैं कुछ ऐसे उपायों की जिससे आप हेयरफॉल को रोक सकते हैं।

हेयरफॉल को रोकने के लिए आप अपना सकते हैं इन उपायों को

 

आयरन की भरपूर मात्रा का सेवन

शरीर में आयरन की कमी होने के कारण बाल टूटते-झड़ते हैं, इसके साथ ही बालों की ग्रोथ पर भी रोक लग जाती है। इसके लिए ब्रोकली, गोभी और हरी सलाद का अधिक से अधिक सेवन करें। इससे आपके बाल शाइन भी करेंगे।

नारियल पानी

नारियल पानी बालों के लिए बहुत लाभदायक है। नियमित रूप से खाली पेट नारियल पानी पीने से आपके बाल मजबूत बनेंगे और साथ ही इनके टूटने-झड़ने की समस्या से भी राहत मिलेगी।

हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और हाई प्रोटीन युक्त आहार

हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और हाई प्रोटीन युक्त आहार जैसे दाल, अंडा, स्प्राउट्स और विटमिन-सी युक्त फ्रूट्स आदि का सेवन करने से बालों को अंदरूनी रुप से मजबूती मिलेगी।

ऑलिव, नारियल या कनोला का तेल

ऑलिव, नारियल या कनोला का तेल गर्म कर लें, फिर बालों की जड़ों में इस तेल से मसाज करें। करीबन एक घंटे तक बालों में तेल लगा रहने के बाद शैंपू से बाल धो लेना चाहिए।

ग्रीन टी का सेवन

एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी के दो बैग डालकर मिलाएं। इसे बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद धो लें। ग्रीन टी में ऐंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे हेयरफॉल पर रोक लगती और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

हफ्ते में एक दिन हेड मसाज

हफ्ते में एक दिन हेड मसाज लेने से बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं और तनाव में भी कमी आती है। साथ ही बालों को स्ट्रेंथ भी मिलती है।

लहसुन के जूस, प्याज या अदरक के जूस की मालिश

लहसुन के जूस, प्याज या अदरक के जूस की मालिश करने से भी हेयरफाल पर रोक लगती है। रात में सोते वक्त इस जूस को सिर में लगा लें और सुबह धो लें। इससे आपके बालों की जड़ें स्ट्रोंग होती हैं और बाल गिरने की समस्या भी कम होती है।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close