व्यापार

कम से कम निवेश से भी आप बचा सकते हैं मोटी रकम, जानिए इन स्कीम के फायदे

आजकल निवेश को लेकर हर व्यक्ति ये ही चाहता है कि वह कम से कम निवेश कर के ज्यादा मुनाफा पा सके। पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी स्कीम हैं जिसमे छोटा निवेश कर आप मोटी रकम बचा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में निवेश करने से आपको सरकारी गारंटी मिलती है साथ ही अच्छे रिटर्न के साथ टैक्स पर छूट भी दी जाती है।

इनकम टैक्स एक्ट के सेक्टशन 80c के अंतर्गत इसमें 1.5 लाख रुपए के प्रति वर्ष के निवेश पर डिस्काउंट दिया जाता  है। इस तरह इन योजनाओं का फायदा उठाया जा सकता हैं इनका इस्तेमाल टैक्स छूट के दावे में भी किया जा सकता है।

आइये जानते हैं इन स्कीम के बारे में

मंथली इनकम स्कीम

मंथली इनकम स्कीम में आपको 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा। ब्याज की राशि हर महीने आपके बचत खाते में डाली जाती है। मंथली इनकम ​स्कीम की अवधि 6 वर्ष के लिए होती है। आप इस खाते में कम से कम 1500 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए रख सकते हैं। इस स्कीम में ज्वाइंट खाता की भी सुविधा है। अगर आप ज्वाइंट खाता खुलवाते हैं तो इसके लिए 9 लाख रुपए तक की सीमा दी गयी है।

सेविंग्स अकाउंट

इस स्कीम में आपको 4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम की विशेष बात है कि इसे आम 20 रुपए की नकद राशि से इस सेविंग अकाउंट को खोल सकते हैं। यदि आप ​रिकरिंग डिपॉजिट करते हैं तो इसपर आपको हर 7.2 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा। रिकरिंग डिपॉजिट में आप हर महीने कम से कम 10 रुपए जमा कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 वर्ष के लिए होती है, जिसपर आपको 7.2 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है। इसके साथ ही अगले पांच वर्ष तक उसी ब्याज दर पर इसे आगे बढ़ाने की सुविधा भी दी जाती है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम  जिसकी अवधि 5 साल की होती है। वर्तमान समय में इस योजना पर 8.7 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है। इसपर मिलने वाला ब्याज तिमाही दर तिमाही आधार पर अकांउट में क्रेडिट कर दिया जाता है। इस स्कीम की खास बात है कि इसपर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के अंतर्गत टैक्स छूट की सुविधा दी जाती है। इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ब्याज की रकम वार्षिक 10,000  रुपए से ज्यादा है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट फिक्स्ड डिपॉजिट जैसा ही होता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड की तरह की इस योजना पर भी ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाता है। इस स्कीम पर आपको 8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, जिसकी वार्षिक गणना की जाती है। इस पर मिलने वाले ब्याज की रकम स्कीम के मैच्योरिटी पर ही दी जाती है। इस योजना में भी जमा राशि पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के अंतर्गत टैक्स पर डिस्काउंट दिया जाता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एक ऐसी योजना है, जिसे डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स द्वारा ऑपरेट किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 वर्ष की होती है। इस स्कीम में न्यूनतम 200 रुपए की न्यूनतम राशि से निवेश शुरू किया जा सकता है। इस स्कीम के लिए पहले ​3 वर्ष के लिए 6.9 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है।  पांच साल पूरे होने पर इसपर 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है। इसपर मिलने वाला ब्याज वार्षिक होता है। इस स्कीम में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इस स्कीम में तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है। इस योजना पर मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close