उत्तराखंड

नैनी झील में बड़ी रफ़्तार से घट रहा है पानी, नैनीताल सिंचाई विभाग की चिंता बढ़ी

पहले से ही बारिश कम हुई और ऊपर से नैनी झील में बड़ी रफ़्तार से घट रहे पानी की वजह से पर्यावरणविदों और नैनीताल सिंचाई विभाग की चिंता बढ़ती जा रही है। नैनी झील का पानी आधे से एक सेमी की रफ्तार से कम होता जा रहा है।

झील की स्थिति काफी भयानक

पिछले वर्ष नैनी झील का पानी इतना कम नहीं था जैसा कि इस बार झील में देखने को मिला है। इस बार झील में ढाई फ़ीट पानी कम है। झील के किनारों से ही पता चल रहा है कि की झील में कितना पानी कम हो गया है। इससे ये संकेत मिल रहा है कि इस बार की स्थिति काफी भयानक होने वाली है।

शहर के लिए निकला जा रहा रोज ही 7 से 8 एमएलडी पानी

पिछले वर्ष आज ही के दिन झील में 10 फीट से भी अधिक पानी था तो वहीँ इस वर्ष 7.11 फ़ीट पानी है। इस वर्ष बारिश में 27 फीसदी की कमी दर्ज की गयी।  जिसकी वजह से न तो पानी के नए स्रोत खुले और न ही सूखाताल झील में पानी भर पाया। आपको बता दें नैनीताल शहर के लिए रोज ही 7 से 8 एमएलडी पानी निकाला जा रहा है। यह पानी पर्यटन सीजन के समय दोगुना हो जाएगा।

झील चली जाएगी शून्य पर

पर्यावरणविद् जीएल शाह का कहना है कि यदि इसी रफ़्तार से पानी गिरता रहा तो मार्च महीने तक झील शून्य पर चली जाएगी और जून-जुलाई में पानी का स्तर माइनस 4 तक पहुंच सकता है, जो बहुत ही खतरनाक स्थिति है।

झील के जलस्तर को बनाए रखने की चुनौती

झील की देखभाल और रखरखाव करने वाले सिंचाई विभाग के अधिकारीयों का भी यह मानना है कि ये बेहद बड़ी चुनौती है। वहीँ नैनीताल सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता डीडी सती का कहना है कि झील के जलस्तर को बनाए रखने की चुनौती अभी से ही नज़र आ रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close