व्यापारMain Slide

अपने क्रेडिट-डेबिट कार्ड की इस तरह करें सुरक्षा, वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

आज कल के लोग डिजिटल लेन देन काफी पसंद करते हैं। डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की मदद से लोगो को काफी सुविधा मिलती है साथ ही समय की बचत भी हो जाती है। भारत में ऐसे कई मामले सुनने में आ रहे हैं कि कुछ लोगो की डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का डाटा चोरी किया जा रहा है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी चोरी हो जाने पर आपकी मेहनत की कमाई पर खतरा मंडराता रहता है।

सिंगापुर की संस्था ग्रुप आईबी ने यह खुलासा किया है कि इंटरनेट पर 13 लाख भारतीयों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी चोरी की गयी गई है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि आप अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी की सुरक्षा कैसे करें।

आइये जानते हैं कि आप अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की डिटेल को किस प्रकार सेफ रखें

आपको किसी भी अनजानी और असुरक्षित साइट पर अपने कार्ड्स की डिटेल्स नही भरनी चाहिए। अगर आप ऐसा कतर हैं तो आपकी बैंकिंग डिटेल्स लीक हो सकती हैं।

कार्ड्स की जानकारी चुराने के लिए अपराधियों द्वारा स्वाइप मशीन में डिवाइस या एक चिप फिट कर दी जाती है जो ज्यादातर होटल, पेट्रोल पंप और रेस्टोरेंट जैसे  पब्लिक प्लेस पर लगी होती है। इसी चिप के द्वारा यूजर्स का डेटा चुराया जाता है। इसलिए इन सभी जगहों पर कार्ड स्वाइप कराने से आपको बचना चाहिए।

कार्ड की डिटेल्स चुराने के लिए अपराधी एक और तरकीब अपनाते है जिसे क्लोनिंग कहते हैं। क्लोनिंग में अपराधी स्वाइप मशीन के बिलकुल करीब कैमरा लगा देते हैं जिससे सारी जानकारी अपराधियों को मिल जाती है। इस तरह कार्ड की क्लोनिंग के माध्यम से अपराधी ठगी को अंजाम देते हैं।

ठगी करने वाले लोग एक और तरीका अपनाते हैं जिसमें वो अक्सर मशीन के पास खड़े हो जाएगें और आपको बातों में उलझाकर आपका क्रेडिट और डेबिट कार्ड बदल देगें। ये सब होते हुए आपको पता भी नहीं चल पायेगा की आपका क्रेडिट और डेबिट कार्ड बदल चुका है।

कभी कभी कुछ लोगों के साथ ऐसा हो जाता है कि वह जल्दबाजी में अपने कार्ड को मशीन में लगाकर भूल जाते हैं। कार्ड धारक की इस गलती की वजह से अपराधियों को ठगी का अच्छा खासा मौका मिल जाता है।

कई बार ऐसा भी होता है कि एटीएम और क्रेडिट कार्ड का यूज करते समय अपराधी को आपकी डिटेल्स मिल जाती हैं। इन डिटेल्स का इस्तेमाल कर अपराधी ठगी की घटना को अंजाम देते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close