Main Slideस्वास्थ्य

इन उपायों को अपनाकर आप अपने दिमाग और हड्डियों को कर सकेंगे मजबूत

बड़े-बूढों की सेहत का बेहद ध्यान रखना पड़ता हैं क्योंकि बढ़ती हुई उम्र के साथ व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होता जाता है। इसके साथ ही बुजुर्गों को मस्तिष्क की हेल्थीनेस बनाए रखने के लिए पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। एक शोध के अनुसार खासकर व्यायाम से पहले यदि वे पानी पीते हैं तो इसका सीधा लाभ दिमाग को पहुँचता है।

पानी की कमी हो जाने पर

शोध से यह बात पता चली है कि शरीर में पानी की कमी हो जाने से व्यायाम से मिलने वाले लाभ में कमी आ जाती है। इसके साथ ही मस्तिष्क की कार्य करने की क्षमता पर भी अच्छा खासा असर पड़ता है। इस शोध को लगभग 55 वर्ष की आयु के लोगों पर किया गया है।

ज्यादा पानी पीना

उम्र बढ़ने के साथ साथ शरीर में वायु दोष बढ़ने से बॉडी में पानी की मात्रा कम हो जाती हैं जिसकी वजह से हृदय ठीक से काम नहीं कर पाता है और मस्तिष्क को खून कम मात्रा में पहुचने लगता है। ऐसे में मस्तिष्क की कोशिकाएं सुचारू रूप से काम नहीं कर पाती। पानी ज्यादा पीने से मस्तिष्क ठीक से कार्य करता है।

मशरूम का सेवन

मशरूम में उपस्थित पोषक तत्त्व बॉडी के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। कई तरह के रोगों में मशरूम का इस्तेमाल औषधि के तौर पर भी किया जाता है। इसमें विटामिन- बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की मात्रा पाई जाती है।

कार्बोहाइड्रेट्स का अधिक सेवन करना

शहतूत, अनंतमूल, अंगूर और गुलाब की पंखुडिय़ों को एकसाथ मिलाकर सेवन करेंगे तो काफी ज्यादा लाभ प्राप्त होता है। यह हड्डियों को स्ट्रोंग बनाता है। रोजाना मशरूम का सेवन करने से 20 प्रतिशत विटामिन-डी प्राप्त होता है।

एंटी ऑक्सीडेंट का सेवन करना

मशरूम का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां नहीं होतीं। मशरूम में उपस्थित सेलेनियम इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close