स्वास्थ्यजीवनशैली

रोजाना खाएं चार अखरोट और बीमारियों को करें बाय

Eat four walnuts and diseases every day

यदि आप नियमित रूप से चार अखरोट का सेवन करते हैं तो आपको कई बीमारियों का खतरा नहीं रहता है। अखरोट के सेवन को लेकर विश्व के 11 देशों के 55 विश्वविद्यालयों में किये गए अध्ययनों एवं व्यक्तियों पर किए गए परीक्षण में साबित हो चुका है कि अखरोट का सेवन करने से ऐसे कई पदार्थ जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं जैसे रेशे, प्रोटीन, विटामिन और मैग्निशियम, असंतृत्प वसा, फॉसफोरस और ओमेगा-3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड सहित कई खनिज पदार्थों की पर्याप्त मात्रा अखरोट में पाई जाती है।

जानिए अखरोट खाने के फायदे

मधुमेह की बीमारी करता है दूर

शोध से यह पता चला है कि नियमित रूप से चार अखरोट खाने से कैंसर, मोटापे, मधुमेह की बीमारी दूर रहती है और अखरोट खाने से इन बीमारियों से दूर रहा जा सकता है साथ ही वजन को भी कंट्रोल रखने में काफी मदद मिलती है।

स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त

अखरोट खाने से संज्ञात्मक क्षमता, प्रजनन स्वास्थ्य एवं जीवनशैली से सम्बंधित अन्य बीमारियों को भी दूर रखने में काफी मदद मिलती है। अखरोट पोषक तत्वों के ऊर्जा केंद्र हैं और स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त हैं।

अखरोट का सेवन फायदेमंद

पेड़ों से मिलने वाले 93 प्रकार के मेवों में से केवल एक अखरोट ही पर्याप्त मात्रा में पौधे से मिलने वाले एएलए की आपूर्ति करता है जो शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड है। भारत में ज्यादातर लोग शाकाहारी है और ओमेगा-3 और प्रोटीन की कमी से जूझ रहें है। इस स्थिति में यदि वे नियमित रूप से कुछ अखरोट का सेवन करते हैं या अपनी खुराक में शामिल करें तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

मेवों को खाने में शामिल करना जरूरी

सभी प्रकार के मेवों को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि सभी मेवों में मोनोसैच्युरेटेड फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल को हेल्थी बनाये रखता है।

वजन को रखता है कंट्रोल

लगभग 30 ग्राम अखरोट में 2.5 ग्राम एएलए होता है जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन शरीर में इसका उत्पादन नहीं होता। अखरोट वजन को कंट्रोल में रखता है और साथ ही  मधुमेह, स्तन, मलाशय एवं प्रॉस्टेट कैंसर व दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में काफी मदद करता है।

प्रजनन क्षमता में सुधार

खाने का संबंध मानव प्रजनन क्षमता से होता है लेकिन ज्यादातर महिलाओं के खानपान पर ही ध्यान दिया जाता है और पुरुषों के खानपान को नजरअंदाज कर किया जाता है। रोजाना अखरोट खाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close