व्यापारMain Slide

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर आपको मिलेगा बड़ा मुनाफा

By investing in this post office scheme, you will get big profit, how to invest

भविष्य की सुरक्षा के लिए निवेश करना बेहद जरूरी होता है। निवेश न करने पर आपका जमा किया गया पैसा डूब सकता है। पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम आई है जहां निवेश करने से आपको बाकी दूसरे आप्शन से अच्छा फायदा मिलेगा। यह स्कीम है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम अकाउंट स्कीम (POMIS)। इस स्कीम में निवेश करने से आपकी जमा पूंजी सुरक्षित रहती है। इसके साथ ही आप हर महीने अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

आय का साधन

इस स्कीम में कोई भी निवेश कर सकता है और आपकी जमा पूंजी हमेशा बनी रहती है। बैंक एफडी या डेट इंस्ट्रूमेंट की तुलना में अच्छा रिटर्न मिलता है, जिससे  आपको हर महीने एक निश्चित आय प्राप्त होती रहती है और फिर स्कीम पूरी होने पर पूरी जमा पूंजी मिल आपको दे दी जाती है, आप इसे दोबारा इसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं जिससे आप का आय का साधन बना रहता है।

संचालन का अधिकार

अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है। यदि आपका बच्चा 10 साल से कम आयु का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या लीगल गार्जियन की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। बच्चे की आयु 10 साल होने पर उसे भी अकाउंट के संचालन का अधिकार मिल जाता है और  वयस्क होने पर उसे इस स्कीम की जिम्मेदारी सौंप दी जाती है।

रुपए जमा करने की अधिकतम सीमा

सिंगल अकाउंट होने पर इसमें 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा किया जा सकता है। इसमें कम से कम 1500 रुपए की राशि जमा की जाती है। अकाउंट ज्वॉइंट अकाउंट होने पर इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किया जा सकता हैं। एक व्यक्ति एक से अधिक लेकिन पोस्ट ऑफिस की गयी सीमा के हिसाब से अकाउंट खोल सकता है।

इस स्कीम में जमा की जाने वाली राशि पर और उससे मिलने वाले ब्याज पर किसी प्रकार की टैक्स छूट का फायदा नहीं दिया जाता है। इससे होने वाली कमाई पर डाकघर किसी प्रकार का TDS  नहीं कटता, पर आपको जो मासिक ब्याज दिया जाता है,  उसकी वार्षिक कुल राशि को टैक्सेबल इनकम में शामिल कर दिया जाता है।

वार्षिक ब्याज

इस स्कीम में 7.6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता है। इस वार्षिक ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है, जो आपको मासिक रूप से दिया जाता है। जैसे आपने 9 लाख रुपए जमा किए तो लगभग 65,700 रुपए वार्षिक ब्याज के तौर पर दिया जाएगा। जिससे आपको हर महीने लगभग 5,500 रुपए की इनकम प्राप्त होगी। इसके साथ ही मेच्योरिटी पीरियड के बाद 9 लाख रुपए बोनस सहित आपको वापस दे दिए जाएगें।

हर महीने पैसा न निकालने पर

यदि आप हर महीने पैसा नहीं निकलतें हैं तो वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ही रहेंगे और मूलधन के साथ इस धन को भी जोड़कर आपको ब्याज दिया जायेगा।

मेच्योरिटी पीरियड

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम अकाउंट स्कीम (POMIS) का मेच्योरिटी पीरियड 5 वर्ष का है। अगर आप चाहें तो 5 साल बाद अपनी पूंजी को पुनः इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

जरूरी डाक्यूमेंट्स

अपनी सुविधा के अनुसार आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की फोटो कॉपी जमा करनी होती है। इसके साथ ही अपने पते का प्रमाण भी जमा करना होगा,  इसमें आपका पहचान पत्र भी काम आ सकता है। साथ ही 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ की जरूरत पड़ेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close