जीवनशैलीस्वास्थ्य

मौसम बदलने की वजह से आपको न हो कोई समस्या इसके लिए करें इन चीजों का सेवन

गर्मियों का मौसम जाने वाला है और अब सर्दियों का मौसम आने वाला है। ऐसे में जब मौसम में बदलाव होने लगता है तो सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी दिक्कतें धीरे धीरे बढ़ने लगती हैं। बढ़ने के साथ इन बीमारियों की सबसे बड़ी खराबी ये है कि ये तेजी से फैलने भी लगती हैं।

सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों के होने पर किसी भी काम में मन नहीं लगता है और ना ही अच्छा महसूस होता है। बदलते मौसम में आपको इस प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े इसके लिए जाने कुछ लाभदायक घरेलू उपाय।

शहद का सेवन

शहद में ऐंटिऑक्सिडेंट्स बड़ी मात्रा में पाया जाता है। शहद का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और साथ ही मौसम बदलने की वजह से होने वाली बीमारियां भी हावी नहीं होती। अगर आप नियमित रूप से गर्म पानी में शहद मिलाकर या फिर दूध में मिला कर या ब्लैक टी में मिला कर सेवन करते  हैं तो ये बहुत लाभदायक होता है। तुलसी और शहद का काढ़ा पीने से ज्यादा लाभ मिलेगा।

अदरक की चाय

सर्दी शुरू होने से पहले वाले मौसम में अचानक से सर्दी लगती है और फिर अचानक से पसीने छुड़ानेवाली गर्मी लगने लगती है। इसलिए सर्दी-गर्मी की वजह से कई बीमारियां होने लगती हैं। इसके बचाव के लिए आपको रोजाना दिन में दो बार अदरक की चाय का सेवन करना चाहिये।

फल का सेवन

बदलते मौसम में फलों का सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है। अगर आप मौसम के हिसाब से फल का सेवन करते हैं तो इसका ज्यादा लाभ मिलता है। सेब, केला, संतरे, लेमन टी का सेवन भी फायदेमंद होगा।

बहुत ठंडा लेने से बचें

बदलते मौसम में खाने-पीने में लापरवाही बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए नहीं तो आपका गला ख़राब हो सकता है। कुछ भी बहुत ठंडा लेने से बचें। गले में कोई प्रॉब्लम शुरू हो रही हो तो तो गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें।

हल्दी पोषक तत्वों का खजाना

हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और पोषक तत्वों का खजाना है। मई और जून के महीने को छोड़कर कभी भी हल्दीवाले दूध का सेवन करना चहिये। हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

आंवले का सेवन

सर्दी आने के पहले से ही यदि आप आंवले का सेवन शुरू करतें हैं तो पूरी सर्दियों किसी प्रकार की मौसमी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप आंवले का सेवन मुरब्बे, कैंडी या अचार के रूप में भी कर सकते हैं। आप इसे सलाद के रूप में खाना और भी फायदेमंद होगा।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close