स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैली

खाने में इन चीजों के सेवन से दूर हो जाएगा लंबे समय से शरीर में हो रहा दर्द

आज कल हर एक तीसरा व्यक्ति किसी न किसी दर्द की वजह से परेशान रहता है। अक्सर ये देखा गया है कि लोग बॉडी में पैर, कमर, कंधा, जोड़ों या फिर सिर में दर्द की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। लेकिन अगर ये समस्या हमेशा बनी रहे और इस तरह के दर्द से जरा सा भी आराम ही न मिले तो लोग कई तरह की पेन किलर का सेवन शुरु कर देते हैं।

क्या आपको पता है कि ज्यादा पेनकिलर का सेवन करने से शरीर को काफी नुकसान होता है और धीरे धीरे एक समय ऐसा आता है कि आप कोई भी पेन किलर खा लो पर उसका कोई असर नहीं पड़ता है। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि हम अपने खानपान में कुछ ऐसे बदलाव करें जो इन सभी समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएं।

देखिए ये शानदार खबर – 

आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे पदार्थों के बारे में जो हमारे शरीर के दर्द को दूर कर देते हैं

प्याज का सेवन 

प्याज में एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसका नाम क्वरसेटिन होता है। क्वरसेटिन उन एन्जाइम से लड़ने में हेल्प करता है जिसकी वजह से शरीर के किसी अंग में दर्द होता है। इसके साथ ही ये रोग प्रतिरोधक तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

लहसुन का सेवन 

लहसुन एक एंटीबायोटिक होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण पाए जाते हैं जो काफी लंबे समय से होने वाले दर्द से निजात दिलाता है। इसके साथ ही लहसुन में सल्फर की भी मात्रा पाई जाती है जो टी-सेल्स के प्रोडक्शन को उत्तेजित करता है।

साल्मन मछली

साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड और मिटामिन-डी पाया जाता है जो दर्द और सूजन से लड़ने में काफी हेल्प करता है। इसके साथ ही अर्थराइटिस की समस्या से परेशान लोगों के दर्द को भी कम कर देता है।

अदरक का सेवन 

अदरक एक बेहद अच्छा नेचुरल पेन किलर होता है। इसमें जिंजेरॉल्स नामक एंटी-इंफ्लेमेट्री पाया जाता है जो काफी लंबे समय से होने वाले दर्द और सूजन से निजात दिलाने में हेल्प करते हैं। इसके अलावा अदरक में पैराडॉल्स, शोगॉल्स और जिंजेरॉन की भी मात्रा पाई जाती है जिससे दर्द में काफी आराम मिलता है।

हल्दी का सेवन 

हल्दी में प्राकृतिक दर्द निवारक का गुण पाया जाता है। हल्दी में मौजूद कुरकुमीन पाया जाता है जो दर्द से लड़ने में हेल्प करता है। भोजन में हल्दी का प्रयोग करने से शरीर के ऊतक नष्ट होने से बचते हैं और नर्व सेल्स में सुधार होता है जो दर्द की समस्या से निजात दिलाता है।

#health #healthcare #ginger #healthylife

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close