अध्यात्मबोलती खबरें

वास्तु उपाय : तुलसी का पौधा घर की नकारात्मक ऊर्जा को कर देता है दूर

प्राचीन काल से ही शास्त्रों में तुलसी के पौधे को पूजनीय, पवित्र और देवी का दर्जा दिया गया है। हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है। घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे को घर में लगाने से शुभ फल की प्राप्ति तो होती ही साथ ही तुलसी का पौधा घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

देखें ये खास खबर – 

घर में तुलसी का पौधा लगाने से देवी देवताओं की कृपा बनी रहती है। लेकिन क्या आप जानतें हैं कि तुलसी के पौधे में कई गुण होने के बाद भी यह कई प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा भी पैदा कर सकता है। वास्तुशास्त्र में ऐसा माना जाता है कि अगर आप तुलसी के पौधे को गलत दिशा में लगातें हैं और इस पौधे के इस्तेमाल में लापरवाही करते हैं तो तुलसी का पौधा जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगता है।

तुलसी का पौधा आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव न डालें और साथ ही आर्थिक रूप से भी आपको लाभ मिलता रहें इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

वास्तुशास्त्र में ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे के पत्ते को एकादशी, रविवार और मंगलवार को नहीं तोड़ना चाहिए।

उत्तर-पूर्व दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा मानी जाती है इसलिए घर की आर्थिक स्थिति में वृद्धि करने के लिए तुलसी को उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।

वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में वास्तु शास्त्र संबंधी कोई दोष है या फिर हमेशा आपके घर में कोई न कोई समस्या बनी रहती है तो दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए।

अगर तुलसी का पौधा बार बार सूख जा रहा है तो उसे नदी या पास के कुँए में डाल देना चाहिए। यदि आप ऐसा न कर सके तो पौधे को गमले की मिट्टी में ही दबा देना चाहिए।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close