व्यापारMain Slide

80 के पार हुआ टमाटर, जानिए टमाटर के दाम क्यों जेब पर पड़ रहें हैं भारी 

प्याज के बाद अब टमाटर की कीमत 80 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गयी। टमाटर के दाम बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है। कर्नाटक सहित प्रमुख उत्पादक राज्यों में भारी बारिश का होना। भारी बारिश की वजह से टमाटर की सप्लाई पर बहुत असर पड़ा है। जिसके कारण टमाटर का भाव भी ऊंचाई पर पहुंच गया है। वहीँ पिछले हफ्ते की तुलना में प्याज के मूल्यों में मामूली कमी आई है।

देखें ये शानदार खबर –

टमाटर हुआ इतना महंगा

व्यापारियों के मुताबिक बीते दिनों में टमाटर महंगा हो गया है क्योंकि इसकी सप्लाई पर बहुत असर पड़ा है। मदर डेयरी के सफल बिक्री केन्द्र पर टमाटर 58 रुपए प्रति किलो के मूल्य पर बिक्री किया जा रहा है। वहीं स्थानीय दुकानदार द्वारा उत्तमता तथा इलाके के अनुसार टमाटर 60 से 80 रुपए किलो की कीमत पर बेचा जा रहा है।

इस कारण बढ़ी टमाटर की कीमतें

टमाटर का औसत खुदरा मूल्य एक अक्टूबर को 45 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर बुधवार को 54 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया।एक थोक व्यापारी का कहना है कि बीते दिनों में प्रमुख उत्पादक राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश के कारण टमाटर की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं और साथ ही इसकी सप्लाई पर भी बहुत असर पड़ा है।

अन्य महानगरों में भी टमाटर के चढ़े हैं भाव

कर्नाटक और तेलंगाना जैसे दक्षिणी राज्यों और कुछ पहाड़ी राज्यों में बीते दिनों में काफी बारिश हुई है, जिससे फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। जिसके कारण आपूर्ति भी प्रभावित हो गयी है. अन्य महानगरों में भी टमाटर के भाव चढ़े हैं। सरकारी आंकड़ों के हिसाब से , बुधवार को टमाटर का मूल्य कोलकाता में 60 रुपए प्रति किलो, मुंबई में 54 रुपये किलो और चेन्नई में 40 रुपए किलो था।

इन समितियां के माध्यम से बढ़ी प्याज की सप्लाई

सहकारी समितियों नाफेड, एनसीसीएफ और मदर डेयरी के माध्यम से केंद्र सरकार ने प्याज की सप्लाई बढाई है। जिसकी वजह से दिल्ली के खुदरा बाजारों में प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति किलो से कम हो गयी है। ये सहकारी समितियां 23.90 रुपए प्रति किलो की कम दर पर प्याज बेच रही हैं। जबकि खुदरा बाजार में प्याज के भाव अभी भी ज्यादा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close