स्वास्थ्यजीवनशैलीरोचक खबरें

कॉफ़ी में घी मिलाकर पीने से होने वाले फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपने काम में इतना व्यस्त हो जाता है कि अपनी सेहत पर सही से ध्यान नहीं दे पाता। साथ ही थकावट को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग चाय और कॉफ़ी का सेवन करने लागतें हैं। कई लोग कॉफी नींद भगाने के लिए, सिर दर्द दूर करने के लिए या खुद को रीचार्ज करने के लिए पीते हों, लेकिन उनको इसकी लत लग जाती है। कॉफी पूरी तरह से छोड़ना बहुत कठिन हो जाता है पर आप इसे हेल्दी बना सकते हैं।

देखें उत्तराखंड की ये बड़ी खबर –

आइए जानतें है कि आप किस तरह अपनी कॉफ़ी को बना सकतें हैं हेल्थी

आज कल घी कॉफी या बुलेट कॉफी का ट्रेंड सा बन गया है। इस कॉफ़ी का कई सिलेब्स या डायट कंट्रोल करने वाले सेवन कर रहे हैं। कॉफी में घी मिलकर पीना सिर्फ डाइट के लिए ही नहीं बल्कि कई और चीजों के भी बेहद फायदेमंद है।

घी कर देता है ऐसिडिटी को कम

कुछ लोगों को कॉफी थोड़ी सी कठोर लगती है क्योकि इससे उनकों डाइजेस्टिव सिस्टम में भारीपन महसूस होने लगता है। खाली पेट कॉफ़ी पीने से पेट में समस्या होने की सम्भावना रहती है यह पेट के एंजाइम्स को डिस्टर्ब कर देती है इसलिए कई लोग खाली पेट कॉफी पीने से बचते हैं। अगर आप कॉफी में घी डाल कर पीतें हैं तो इस समस्या से बचा जा सकता है क्योंकि घी ऐसिडिटी को कम कर देता है। घी में ब्यूटिरिक ऐसिड और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड्स पाया जाता है जो आहारनाल और मेटाबॉलिजम के लिए लाभदायक होता है।

वजन को करें कम

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको पूरी तरह से फैट का इस्तेमाल बंद नहीं करना चाहिये। वजन कम करने के लिए आपको फैट इस तरह से लेना चाहिए जिससे आपका वजन तेजी से कम हो जाये। अगर कॉफी में कोई फैट जैसे घी मिलाते हैं तो आपको भूख कम लगती है। कुछ लोगों का मानना है कि घी बटर से कम नमकीन और थोड़ा सा मिठास लिए होता है। इस कॉफ़ी के साथ पीने से वजन कम हो जाता है।

एनर्जी भी मिल जाती

अगर आप सुबह जल्दबाजी में केवल कॉफी का सेवन करते हैं और आपको ऐसा लगता है कि आप केवल कैलरीज ले रहे हैं तो आपको बटर कॉफी पीनी चाहिए। इससे आपके डायजेस्टिव सिस्टम को सबसे पहले खाना भी नहीं पचाना पड़ता और फैट से एनर्जी भी प्राप्त हो जाती है।

घी में मौजूद फैट दिमाग के लिए होता है अच्छा

कभी कभी कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि कॉफी की खुशबू से ही उनका मूड बन जाता है। अगर आप के साथ ऐसा होता है तो कॉफ़ी में घी भी डाल लें। घी में उपस्थित फैट मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है और साथ ही मूड अच्छा रखने वाले हॉर्मोन्स रिलीज करता है।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close