व्यापार

121 रुपए के निवेश से मिलेंगे 27 लाख रुपए, जाने LIC की इस स्कीम के बारे में

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने निवेशकों के लिए एक बड़ी सुविधा लायी है। अब भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन लक्ष्य पॉलिसी में आप 121 रुपए (रोज के हिसाब से) से निवेश कर 25 साल में बेटी की शादी या फिर पढ़ाई के लिए 27 लाख रुपए तक पा सकते हैं।

देखें ये खबर – 

रकम प्रीमियम के हिसाब से घट-बढ़ भी सकती

जीवन बीमा की इस पॉलिसी में आप प्रीमियम मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक रूप से भर सकते हैं, वहीँ दूसरी ओर पॉलिसी की मैच्योरिटी होने पर मिलने वाली रकम प्रीमियम के हिसाब से घट-बढ़ भी सकती है।

(LIC) की कन्यादान योजना

एलआईसी एजेंट्स और बीमा कारोबार से जुड़े कुछ एजेंट्स इस स्कीम को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कन्यादान योजना बनाकर भी बेचते हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर कंपनी की ओर से इस नाम की कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

25 साल पूरे होने पर दिए जाएंगें 27 लाख रुपए

 LIC की इस स्कीम की खास बात यह है कि पॉलिसी लेने के बाद अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है, तब इस स्थिति में उक्त व्यक्ति को प्रीमियम नहीं देना पड़ता है। जबकि हर साल उसके परिवार को एक लाख रुपए भी दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ  25 साल पूरे होने पर 27 लाख रुपए भी दिए जाएंगें।

प्रीमियम सिर्फ देना पड़ेगा 22 साल ही

इस पॉलिसी की एक और खास बात यह है कि 25 साल की पॉलिसी में प्रीमियम सिर्फ 22 साल ही देना पड़ेगा, जबकि इस पॉलिसी में निवेश की रकम आप अपने मुताबिक से घटा-बढ़ा भी सकते हैं।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close