स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैलीरोचक खबरें

तेज़ी से आँखों की रोशनी बढ़ाते हैं ये सरल तरीके, अब कहिए चश्मे को बाय-बाय

शरीर के सभी अंगों का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है. शरीर स्वस्थ्य रहता है तो मन भी स्वस्थ रहता है। लेकिन आजकल छोटे छोटे बच्चों की नजर तक कमजोर होने लगी है और उन्हें चश्मे में देखा जाता है। नेत्र के किसी भी रोग से बचने के लिए कुछ छोटे और सरल उपायों द्वारा आप अपनी आँखों की सुरक्षा कर सकते हैं और आंखों की रोशनी को बाधा सकतें हैं।

देखें नवरात्रि पर हमारी विशेष खबर – 

आइए जानतें हैं किस तरह आप अपनी आँखों की रोशनी को बढ़ा सकतें हैं

ध्यान केन्द्रित करने से बढ़ती है आँखों की रोशनी

ध्यान केन्द्रित करने से आँखों की रोशनी पर काफी प्रभाव पड़ता है. इसके लिए आप कमर सीधी कर के बैठ जाएँ। हाथ में एक छोटी नुकीली चीज़ या पैन-पैंसिल के नुकीले सिरे पर आंखों को केंद्रित करें। हाथ-आंखों के बीच थोड़ा गैप रखें जिससे आंखों में टेढ़ापन न आए। जब तक आपकी क्षमता हो तब तक उस वस्तु के बिंदु पर ध्यान केंद्रित करे। फिर रिलैक्स हो जाये।

आँखों की रोशनी बढ़ाने हेतु प्राणायाम

आँखों की रोशनी बढ़ाने हेतु प्राणायाम करने के लिए आप सुखासन की मुद्रा में कमर एकदम सीधी कर बैठें। फिर आंखें बंद कर भ्रामरी, अनुलोम-विलोम आदि प्राणायाम करें। प्राणायाम के समय विशेष रूप से सांस की गति पर ध्यान केंद्रित करने से आंखों को बहुत आराम मिलता है साथ ही आँखों की रोशनी भी बढ़ती है। आँख बंद कर के आँखों की भौहों के बीच ध्यान केंद्रित करने का प्रयत्न करें।

खुद को महसूस करें रिलैक्स

इसमें आप किसी भी मुद्रा में सीधे बैठ सकतें हैं। और ऐसी जगह बैठें जहाँ का वातावरण एकदम शांत हो। फिर आंखों को बंद करते हुए स्वयं को रिलैक्स महसूस करें। इस प्रक्रिया से आप अपनी आंखों में आराम महसूस कर सकेंगे। यदि आप चाहतें हैं तो आंखें बंद रखने के वक्त अच्छी बातों और अच्छे अनुभवों को याद कर सकते हैं।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close