अन्तर्राष्ट्रीयMain Slideजीवनशैलीबोलती खबरेंरोचक खबरें

16 साल की इस लड़की ने UN में अपने भाषण से नेताओं को लगाई फटकार, बोली- How dare u

जलवायु परिवर्तन पर स्वीडन की 16 साल की लड़की ग्रेटा थनबर्ग का भाषण सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जलवायु परिवर्तन की कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान ग्रेटा ने वैश्विक नेताओं पर ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से निपटने में असफल हो कर अपनी पीढ़ी से विश्वासघात करने का आरोप लगाया है।

16 साल की ग्रेटा ने पूछा कि ”आपने (ऐसा करने की) हिम्मत कैसे की ? How dare u। जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में राष्ट्रों की अकर्मण्यता के खिलाफ युवा आंदोलन का चेहरा बनती जा रही स्वीडिश किशोरी ने कहा, ”हमारा यह संदेश है कि हम आपको देख रहे हैं।” इस पर ठहाके गूंज उठे।

ग्रेटा ने कहा, ” आपने हमारे सपने, हमारा बचपन अपने खोखले शब्दों से छीना। हालांकि, मैं अभी भी भाग्यशाली हूं। मगर लोग झेल रहे हैं, मर रहे हैं, पूरा ईको सिस्टम बर्बाद हो रहा है।” अपने संबोधन के दौरान ग्रेटा भावुक हो गई।

“आपने हमें नाकाम कर दिया। युवा समझते हैं कि आपने हमें छला है। हम युवाओं की आंखें आप लोगों पर हैं और यदि आपने हमें फिर नाकाम किया तो हम आपको कभी माफ नहीं करेंगे।” ग्रेटा ने अपने भाषण में आगे कहा।

ये खबर भी देखिए –

https://www.youtube.com/watch?v=6vpF-1BuxQI

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close