Main Slide

आप खुद कर सकतें हैं अपने पैन कार्ड का वेरिफिकेशन, जानिए तरीका

आज कल हर व्यक्ति के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN कार्ड रखना बहुत आवश्यक हो गया है। आज के दौर में ऐसे बहुत सारे काम हैं, जहां पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। पैन कार्ड न होने पर बहुत सारे काम रूक जाते हैं। जब आप एक अपना बैंक अकाउंट खुलवाते हैं, टैक्स फाइल करते हैं या टिकट बुक करते हैं, तो आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ ही जाती है। साथ ही अगर आप 50,000 से ऊपर की कोई भी चीज़ खरीदते हैं तो पैन कार्ड की जानकारी जरूर देनी होती है।

पैन कार्ड का वेरिफिकेशन जरूरी होने के साथ साथ एक साधारण प्रक्रिया है, जिसे आप ऑनलाइन भी कर सकते हो।ऑनलाइन वेरिफिकेशन की सुविधा होने से पैनधारक खुद ही PAN का वेरिफिकेशन कर सकते हैं और उन्हें आयकर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। आप किसी भी आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर अपना पैन कार्ड वेरीफाई कर सकते हो।

ये मज़ेदार खबर भी देखें –

इस तरह कर सकते हो आप अपने पैन कार्ड का वेरिफिकेशन

  • सबसे पहले आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in पर जाइए और वहां लोग-इन कीजिए।
  • अब ‘माय प्रोफाइल’ ऑप्शन पर जाइए। यहां आप अपना पूरा नाम, जन्मतिथि और पैन नंबर जैसी जानकारियां भरिये।
  • जानकारियां भरने के बाद अब अपने पैन का स्टेटस भरिये। इसमें एकल, कंपनी या फिर हिंदु अविभाजित परिवार हो सकता है।
  • अब आप पोर्टल पर दिया गया कैप्चा कोड भरिये और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिये।
  • क्लिक करने के बाद आपका पैन कार्ड वेरिफिकेशन स्टेटस के साथ दिखाई देगा।

ऑनलाइन पैन कार्ड वेरिफिकेशन होता है तीन तरीकों द्वारा

पहला तरीका होता है फाइल-बेस्ड पैन कार्ड वेरिफिकेशन इसमें पैन कार्ड वेरिफिकेशन कई संस्थाओं और सरकार द्वारा किया जाता है। इसमें एक बार में 1,000 से ज्यादा पैन कार्ड्स का सत्यापन किया जा सकता है। दूसरा तरीका है स्क्रीन बेस्ड पैन कार्ड वेरिफिकेशन जिसमें एक बार में 5 पैन कार्ड ही वेरीफाई किये जा सकते हैं। तीसरा तरीका है सॉफ्टवेयर बेस्ड पैन कार्ड वेरिफिकेशन जिसमें सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके आप अपने पैन कार्ड का वेरिफिकेशन करा सकते हैं।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close