स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैली

देसी घी है बेहतरीन एंटीबायोटिक, सर्दी-खांसी में भी बेहद मददगार

अपनी हेल्थ को लेकर हम सभी को बेहद सचेत रहना चाहिए। कहीं कहीं खाना पकाने के मामले में किसी भी तरह के तेल की तुलना में जैतून के तेल या ऑलिव ऑयल को पहली प्राथमिकता दी जाती थी। हालांकि कुछ साल पहले कुछ परिवारों ने ऑलिव ऑयल की जगह देसी घी को अपनाना शुरू कर दिया, क्योंकि देसी घी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

रुद्रपुर में पुलिस चौकी पर रातोंरात हो गया पथराव

वर्तमान समय में कई ऐसे परिवार हैं जो खाना पकाने की इस पुरानी शैली को अपना रहे हैं। यहां तक कि डॉक्टर भी इस बात में अपनी सहमति दे रहे हैं कि अगर समुचित मात्रा में देसी घी का प्रयोग किया जाए तो यह हड्डियों और रोध प्रतिरोधक क्षमता को बहुत मजबूत बनाता है।

भारतीय समाज में देसी घी को बेस्ट इम्युनिटी बूस्टर में से एक माना जाता है। यह हमारी आंखों, पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है और यहां तक कि यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है| देसी घी से स्किन और बाल भी काफी अच्छे होते हैं।

यह एक बेहतरीन एंटीबायोटिक है जो सर्दी-खांसी में बेहद मददगार है। इसका इस्तेमाल घावों को भरने के लिए भी किया जाता है| प्रेग्नेंसी के दौरान देसी घी मां और बच्चे दोनों को पोषण प्रदान करता है, क्योंकि उन्हें इसकी ज्यादा जरूरत रहती है।

#health #healthcare #ghee #lifestyle

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close