Main Slideजीवनशैली

अगर आप हैं घबराहट और बेचैनी के शिकार तो करें ये उपाय

नई दिल्ली। गलत खान-पान और गलत-रहन सहन ने लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। आज के वातावरण में हर व्यक्ति किसी न किसी प्रॉब्लम या फिर हेल्थ की प्रॉब्लम से परेशान है। अक्सर तनाव में रहना, आज के युग में हर किसी की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यही वजह है कि तनाव लेने वाला हर व्यक्ति घबराहट या बेचैनी की प्रॉब्लम के चपेट में आ जाता है।

बदलते लाइफस्टाइल के चलते युवा पीढ़ी में घबराहट की प्रॉब्लम तेजी से बढ़ रही है। किसी भी बात पर दिल का घबराना, धड़कन तेज हो जाना, ब्लड प्रेशर लो हो जाना जैसे संकेत घबराहट के खास लक्षणों में से एक है। घबराहट की प्रॉब्लम के लिए डॉक्टर लोगों को दवाओं का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारें में बताएँगे जो आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में हेल्प कर सकते हैं।

ये हैं वो खास घरेलू नुस्खे

नींबू की चाय

घबराहट की समस्या को दूर करने में नींबू की चाय बहुत कारगर साबित होती है। नींबू शरीर की थकन को दूर करने  का काम करता है क्योंकि कभी-कभार ज्यादा थकान होने की वजह से भी हमारा शरीर घबराने लगता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में ऐसे कुछ गुण पाए जाते हैं, जो घबराहट और बैचेनी पैदा करने वाले तत्वों को रोकने का काम करते हैं। इतनी ही नहीं ग्रीन टी पीने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है क्योंकि अघिकतर मौकों पर बीपी बढ़ने से भी घबराहट होती है।

बादाम

बादाम में पाए जाने वाले आयरन और जिंक जैसे तत्व हमारे मस्तिष्क की गतिविधियों को ठीक रखने का काम करते हैं और रोजाना बादाम का सेवन किया जाए तो आप घबराहट और बैचेनी की प्रॉब्लम से दूर रह सकते हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज का सेवन करने वाले लोगों में अक्सर घबराहट और बैचेनी की प्रॉब्लम नहीं देखी जाती। रोज साबुत अनाज का इस्तेमाल करने से लोगों में ये प्रॉब्लम दूर होती है। ऐसा करने से आपको जल्द ही घबराहट की प्रॉब्लम से राहत मिलेगी।

चॉकलेट

तनाव को कम करने में चॉकलेट हमेशा से हेल्पफुल रही है। चॉकलेट खाने से दिमाग में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम हो जाता है, जिसकी वजह से लोगों को घबराहट नहीं होती और इस  प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है। इसलिए जिन व्यक्तियों को घबराहट और तनाव की प्रॉब्लम रहती है उन्हें चॉकलेट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close