व्यापारतकनीकी

Credit Card से आपको मिल सकते हैं कई फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

 देश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। क्या आप जानते हैं कि आपके क्रेडिट कार्ड पर आपको लोन, बैलेंस ट्रांसफर, नकदी की निकासी, बकाया राशि को ईएमआई में कंवर्ट कराने की सुविधाएं मिलती हैं।

क्रेडिट कार्ड में बैगेज खोने, उड़ान में देरी होने एवं कार्ड रखने वाले की दुर्घटना में मृत्यु की स्थिति में कुल बकाया राशि के एक हिस्से के भुगतान से डिस्काउंट जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

ये है क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले कई फायदे – 

  • क्रेडिट कार्ड रखने वाले की दुर्घटना में मृत्यु होने पर बकाये बिल पर 50,000 रुपये तक की छूट मिलती है। यह सभी कंपनियों के लिए लागू नहीं है क्योंकि अलग-अलग कंपनियों की डिस्काउंट की कीमत अलग होती है। क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तों को जरूर पढ़ लेना चाहिए|
  • क्रेडिट कार्ड चोरी या खो जाने पर बैंक में रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद आपके कार्ड से होने वाली किसी भी लेन-देन की लायबलेटी आपकी नहीं होगी। रिपोर्ट दर्ज कराने पर ही जीरो लायबलेटी की सुविधा मिल सकती है।
  • विमान यात्रा के वक्त सामान मिलने में देरी पर भी क्रेडिट कार्ड कंपनियां बीमा कवरेज की सुविधा देती हैं। बैगेज मिलने में देरी होने पर चाहिए कि आप एयरलाइन कंपनी से बात करें एवं बैगेज के देर से मिलने के बारे में लिखित रूप से कंफर्मेशन करें।
  • बैगेज खो जाने पर भी इंश्योरेंस कवर का फायदा मिलता है। ये खास तौर पर चेक-इन बैगेज पर लागू होता है। कुछ कंपनियां हैंड बैगेज पर भी यह सुविधा देती हैं। ज्यादातर कंपनियां सामान चोरी होने या गुम होने की स्थिति में बैग के सामान को वापस करती हैं।
रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close