Main Slideराष्ट्रीय

पुलवामा हमले को लेकर CRPF की आंतरिक जांच रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

नई दिल्ली। 14 फरवरी को जम्मू-कश्‍मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। अब इस हमले की आतंरिक जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाली बातें सामने आई है।

सीआरपीएफ के आंतरिक जांच रिपोर्ट में इंटेलीजेंस फेल्‍योर को पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। सीआरपीएफ के आंतरिक रिपोर्ट के मुताबिक, 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हमले में खुफिया एजेंसी की विफलता थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, IED से हमले के बारे में सामान्य चेतावनी थी, लेकिन कार से आत्मघाती हमले को लेकर कोई विशेष खतरा नहीं बताया गया था। किसी भी खुफिया एजेंसी ने इस तरह के इनपुट को साझा नहीं किया था।

आंतरिक जांच रिपोर्ट के मुताबिक, खुफिया एजेंसियों को इतने बड़े हमले का अंदाजा नहीं था इस लिए इस संबंध में सिर्फ एक सामान्य चेतावनी जारी की गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, घाटी में किसी भी खुफिया एजेंसी ने ऐसे इनपुट साझा नहीं किए थे।

सीआरपीएफ की आंतरिक रिपोर्ट में कई सुरक्षा की नजर से कई खामियां गिनाई गई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 14 फरवरी को जिस सीआरपीएफ के काफिले पर हमला हुआ, उसमें 78 वाहन थे।

काफिले में 2547 जवान जम्मू से श्रीनगर के लिए रवाना हुए थे। काफिले को दूर से ही पहचानना आसान था। रिपोर्ट के अनुसार, काफिले की आवाजाही के दौरान नागरिक वाहन को जाने की इजाजत देना भी महंगा साबित हुआ रिपोर्ट के अनुसार, भारी बर्फबारी के कारण 4 फरवरी के बाद से कोई भी वाहन जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर नहीं चल रहा था।

14 फरवरी 2019 को दोपहर बाद करीब 3.30 बजे सीआरपीएफ की बस HR 49F 0637 of 76 पर विस्‍फोटकों से लदी कार के द्वारा आत्मघाती हमला किया गया। काफिले में यह बस 5वें नंबर पर थी।

हालांकि मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का इस दौरान पालन किया गया था। नियम के मुताबिक हर 4 गाड़ियों के बीच में लंबी दूरी होनी चाहिए। इसका पालन किया गया था और इसी वजह से इसका असर सिर्फ एक गाड़ी पर हुआ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close