स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैली

सावधान : ये आदतें बढ़ा सकती हैं High Blood Pressure का खतरा

हाई ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्लम अब लोगों के बीच बहुत ही आम समस्‍या बनी हुई है, क्‍योंकि हर दूसरा व्‍यक्ति High Blood Pressure से परेशान है।High Blood Pressure की वजह से आपको कई दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। आपकी दिल संबंधी बीमारियों की खास वजहों में से एक हाई ब्‍लड प्रेशर है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने ब्‍लड प्रेशर को पूरी तरह से कंट्रोल में रखें।

कसरत न करना

अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते है तो यह आपके वजन को बढ़ा सकता है और यह आपके हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए भी जिम्‍मेदार हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज तक करें। एक दिन में 30 की का एक्सरसाइज आपको हेल्थी और फिट बनाए रखने में हेल्प कर सकती है।

ज्यादा नमक का सेवन करना

हाई बीपी के रोगियों को नमक कम खाने की एडवाइस दी जाती है क्‍योंकि नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि कम नमक वाला खाना खाएं|

तम्बाकू की आदत

तंबाकू का इस्तेमाल करने से भी आपके ब्‍लड प्रेशर पर काफी बुरा असर पड़ता है। यह आपके हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे को और ज्यादा बढ़ा सकता है। इसलिए यदि आपको धूम्रपान या तंबाकू का इस्तेमाल करने की आदत हैं, तो उसे बंद करें या फिर कम कर दें।

तनाव में रहना

आजकल के बदलते लाइफस्‍टाइल में तनाव ऐसी प्रॉब्लम है, जिसके शिकार बच्‍चे से लेकर वयस्‍क दोनों हो रहे हैं| तनाव की वजह से व्‍यक्ति सबसे अलग व खोया हुआ रहता है। ज्यादा तनाव में रहना आपके हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए मेडिटेशन और सही खानपान से तनावमुक्‍त रहने की कोशिश करें।

शराब और कैफीन का सेवन करना

चाय, कॉफी में कैफीन पायी जाती है अगर आप चाय, कॉफ़ी का सेवन करना चाहते हैं, तो एक लाइट कॉफी पिएं। बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन स्वस्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close