राष्ट्रीयMain Slideप्रदेश

विरप्पन का खात्मा करने वाला ये IPS बन सकता है जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल

जम्मू-कश्मीर से अनुछेद-370 हटने के बाद अब कई बड़े फेरबदल कश्मीर में किए जा सकते है । कश्मीर अब बाकी के राज्यों की तरह ही एक केंद्रशासित प्रदेश बन चुका है इसीलिए अब वहां पर नए उपराज्यपाल की नियुक्ति भी होनी है , जिसके लिए दो लोगों का नाम  उम्मीदवार के तौर पर सामने आ रहा है।
इस लिस्ट में पहला नाम है तमिलनाडु कैडर के 1975 बैच के आईपीएस विजय कुमार। अभी जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार हैं, और दुसरा नाम है दिनेश्‍वर शर्मा का जो कि उप राज्यपाल के लिए केंद्र सरकार के विशेष प्रतिनिधि है।
दिनेश्वर शर्मा इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के निदेशक रह चुके हैं। मिली हुई जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद आईपीएस अफसर के.विजय कुमार राज्य के पहले उप राज्यपाल बन सकते हैं। तमिलनाडु कैडर के 1975 बैच के आईपीएस विजय कुमार अभी जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार हैं। विजय कुमार बीएसएफ के आईजी के तौर पर भी कश्मीर घाटी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।
वैसे आईपीएस अधिकारी विजय कुमार के बारे में आपको बता दे कि यह वही आईपीएस अफसर है जिन्होनें चंदन तस्कर विरप्पन को मार गिराया था। के. विजय कुमार जंगलों में आतंकरोधी अभियान चलाने में माहिर माने जाते हैं।
2010 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 75 जवानों के शहीद होने के बाद विजय कुमार को सीआरपीएफ का महानिदेशक बनाया गया था। इसके बाद इलाके में नक्सली गतिविधियों में भारी कमी देखने को मिली थी। कुमार की ही अगुआई में चंदन तस्कर वीरप्पन को मार गिराया गया था। कुमार अभी जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार हैं। लंबे समय तक घाटी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close